क्रिकेट के सितारे IPL के लिए तैयार, लेकिन जेहन में विश्व कप की तैयारी

Samachar Jagat | Friday, 22 Mar 2019 04:57:55 PM
Cricket stars ready for IPL, but preparing for World Cup preparation

नई दिल्ली। जसप्रीत बुमराह के यार्कर के खिलाफ महेंद्र सिंह धोनी की रणनीति, कुलदीप यादव की गुगली गेंदों से निपटने के लिये विराट कोहली की योजना और स्टीव स्मिथ की अपना फुटवर्क दिखाने की बेताबी और इससे भी कुछ ज्यादा 12वीं इंडियन प्रीमियर लीग में देखने को मिलेगा। इस सालाना क्रिकेट लीग में हर चरण की तरह कुछ नए नायक देखने को मिलेंगे जिन पर भारतीय क्रिकेट आलोचक दो महीने तक चर्चा करेंगे।

लेकिन लीग का चरण कुछ विशेष रहेगा क्योंकि 12 मई को होने वाले फाइनल के ढाई हफ्ते बाद वनडे विश्व कप शुरू हो जाएगा। 2011 और 2015 विश्व कप का आयोजन आईपीएल से पहले किया गया था और यह पहली बार है जब यह महासमर आईपीएल के बाद खेला जा रहा है। कप्तान विराट कोहली विश्व कप टीम के सभी दावेदारों के लिए कार्यभार प्रबंधन की बात पर जोर दे रहे हैं जिससे यह आईपीएल दिलचस्प हो जाएगा।

एक तरफ खिलाड़ियों को अपनी फ्रेंइचाजी टीमों की उम्मीदों पर खरा उतरने की जरूरत होगी जो उन्हें लाखों रुपए का भुगतान कर रहे हैं और वहीं दूसरी ओर देश के प्रति प्रतिबद्धता होगी जिसमें भारतीय टीम से ट्राफी से कम की उम्मीद नहीं है। यह 12वां चरण होगा और सभी खिलाड़ियों के लिए इसकी अहमियत अलग अलग रही है।

धोनी के लिए चेन्नई सुपर किग्स परिवार की तरह है। उन्होंने आईपीएल में एक अलग तरह की विरासत तैयार की है जिसमें उनकी टीम ने तीन खिताब हासिल किये हैं और अब टीम इसका बचाव करेगी। विराट कोहली को बल्लेबाज के तौर पर कुछ साबित नहीं करना है लेकिन आठ वर्षों तक रॉयल चैलेंजर्स बेंगलूर की कप्तानी करना और टीम को एक भी खिताब नहीं दिलवा पाना, उन्हें कांटे की तरह चुभता होगा। 

केकेआर के पूर्व कप्तान गौतम गंभीर की कोहली की आईपीएल कप्तानी पर की गयी टिप्पणी पर भी सभी का ध्यान गया होगा। कोहली भी इसे बदलना चाहेंगे, भले ही उनके दिमाग में 90 प्रतिशत चीजें विश्व कप के बारे में चल रही होंगी। रोहित शर्मा उस फ्रेंचाइजी टीम की अगुवाई करते हैं जिसकी आठ टीमों में सबसे ज्यादा मांग है जिससे टीम के मालिकों की उम्मीद उसके फाइनल में पहुंचने या फिर ट्राफी जीतने की होगी।

मुंबई इंडियंस तीन आईपीएल खिताब जीत चुके हैं लेकिन उन पर चौथे खिताब का दबाव होगा, साथ ही उन्हें हार्दिक पांड्या और जसप्रीत बुमराह के कार्यभार पर भी निगाह लगानी होगी। स्टीव स्मिथ भी प्रतिबंध के बाद वापसी को तैयार हैं और उनके साथ बेन स्टोक्स और जोस बटलर भी मौजूद होंगे जिससे राजस्थान रायल्स प्ले आफ में जगह बनाने की गंभीर दावेदारों में शुमार होगी। 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2019 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.