धोनी का सीएसके की ओर से खेलने का रास्ता साफ 

Samachar Jagat | Thursday, 07 Dec 2017 10:07:20 AM
Dhoni cleared the way for CSK to play

नई दिल्ली। पूर्व भारतीय कप्तान महेन्द्र सिंह धोनी का इंडियन प्रीमियर लीग के अगले संस्करण में चेन्नई सुपरकिंग्स की ओर से खेलने का रास्ता साफ हो गया है। चेन्नई सुपरकिंग्स दो साल का निलंबन पूरा करने के बाद 2018 चरण से लीग में वापसी करेगी।

HWLF: तीन मिनट में तीन गोल कर ऑस्ट्रेलिया ने स्पेन को हराया

 आईपीएल की संचालन परिषद के अनुसार, फे्रंचाइजी टीम खिलाडिय़ों को रिटेन करने और राइट टू मैच के तहत पांच क्रिकेटरों को सुरक्षित रख सकती है। इसके तहत दो बार की चैम्पियन चेन्नई सुपरकिंग्स और पहले संस्करण की विजेता राजस्थान रॉल्यस को राहत मिली है। 

सीएसके के साथ राजस्थान रॉयल्स को स्पॉट-फिक्सिंग और सट्टेबाजी में कथित तौर पर लिप्त होने के आरोप में दो साल के लिए निलंबित किया गया था। धोनी पिछले दो सत्र में पुणे सुपरजायंट्स (आरपीएस) की ओर से खेले थे। बीसीसीआई के कार्यकारी सचिव अमिताभ चौधरी ने बैठक के बाद कहा कि आईपीएल फे्रंचाइजी टीम खिलाडिय़ों को (नीलामी पूर्व) रिटेन करने और राइट टू मैच (नीलामी के दौरान) दोनों के तहत पांच क्रिकेटरों को सुरक्षित रख सकती है।

हॉकी विश्व लीग फाइनल: बेल्जियम को हराकर भारत सेमीफाइनल में

उन्होंने कहा कि सीएसके और राजस्थान रॉयल्स के पास खिलाडिय़ों को बरकरार रखने और राइट टू मैच के लिए उन खिलाडिय़ों का पूल उपलब्ध होगा जो 2015 में क्रमश उनकी टीम के लिए खेले थे तथा जो 2017 आईपीएल में आरपीएस या गुजरात लॉयन्स की टीम में शामिल थे। राइट टू मैच का मतलब पुरानी फे्रंचाइजी सबसे ज्यादा बोली पाने वाले खिलाड़ी को अपने साथ जोड़ सकती है।

संचालन परिषद ने आईपीएल टीमों के लिए अगले चरण से वेतन बजट को 66 करोड़ रुपए से बढ़ाकर 80 करोड़ रुपए कर दिया है जोकि फरवरी 2018 में होगा। 2019 के लिए उसे बढ़ाकर 82 करोड़ रुपए और 2020 में 85 करोड़ रुपए किया गया है।

इटली में हो सकती है विराट-अनुष्का की सगाई

खिलाडिय़ों को बोली से पहले टीम से जोड़े रखने के मामले में टीम के 80 करोड़ में से 33 करोड़ कम हो जाएंगे, जिसमें पहले खिलाड़ी को 15 करोड़ रुपए, दूसरे खिलाड़ी के लिए 11 करोड़ रुपए और तीसरे खिलाड़ी को सात करोड़ रुपए। इसलिए जो टीम बोली प्रक्रिया में तीन खिलाडिय़ों के साथ जाएगी उसके पास बोली के लए 47 करोड़ रुपए बचेंगे।  रॉयल चैलेंजर्स की ओर से खेलने वाले विराट कोहली की तरह शीर्ष खिलाड़ी 15 करोड़ रुपए की श्रेणी में आएंगे, क्योंकि पूरी संभावना है कि उनकी पुरानी टीम उन्हें अपने साथ बनाए रखेगी।  
 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2017 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.