टेनिस चैंपियनशिप: जोकोविच पांचवीं बार बने विंबलडन के बादशाह, स्विटजरलैंड के रोजर फेडरर को हराया

Samachar Jagat | Monday, 15 Jul 2019 09:30:58 AM
Djokovic became the fifth player to win the title of Wimbledon

लंदन। विश्व के नंबर एक खिलाड़ी और गत चैंपियन सर्बिया के नोवाक जोकोविच ने सांसों को रोक देने वाले बेहद रोमांचक मुकाबले में 20 ग्रैंड स्लेम खिताबों के विजेता स्विटजरलैंड के रोजर फेडरर को रविवार को 7-6, 1-6, 7-6, 4-6, 13-12 से हराकर पांचवीं बार विबलडन टेनिस चैंपियनशिप का खिताब जीत लिया।

शीर्ष वरीय जोकोविच का यह छठा और दूसरी सीड फेडरर का12वां फाइनल था। जोकोविच ने 4 घंटे 55 मिनट तक चले मैराथन मुकाबले में ग्रास कोर्ट किग फेडरर को हरा दिया। इस हार के साथ फेडरर का नौंवीं बार विबलडन और अपना 21वां ग्रैंड स्लेम खिताब जीतने का सपना टूट गया। जोकोविच का यह 16वां ग्रैंड स्लेम खिताब है।

जोकोविच ने टाई ब्रेक में अपनी महारत दिखाते हुए खिताब अपने नाम किया। उन्होंने पहले, तीसरे और पांचवें सेट का टाई ब्रेक जीता। टेनिस के इन दो दिग्गज खिलाड़ियों के बीच मुकाबले में जबरदस्त टक्कर हुई और कोई भी हार मानने को तैयार नहीं था। मैच का फैसला पांचवें सेट में जाकर हुआ। पहला सेट टाई ब्रेक में गया और जोकोविच ने पहले सेट का टाई ब्रेक 7-5 से जीत लिया।

लेकिन दूसरे सेट में ग्रास कोर्ट किग फेडरर का खेल पूरे शवाब पर था और उन्होंने यह सेट 6-1 से जीतकर मैच में 1-1 की बराबरी कर ली। तीसरा सेट फिर टाई ब्रेक में खिच गया और इस बार भी जोकोविच टाई ब्रेक को जीतने में कामयाब रहे। जोकोविच ने टाई ब्रेक 7-4 से जीतकर मैच में 2-1 की बढ़त बना ली।

चौथे सेट में फेडरर ने जोर लगाया और यह सेट 6-4 से जीतकर मैच को 2-2 की बराबरी ले आए। निर्णायक सेट में जोकोविच 4-2 से आगे थे लेकिन फेडरर ने सातवें गेम में सर्विस ब्रेक हासिल कर स्कोर 3-4 कर दिया। फेडरर ने अपनी सर्विस बरकरार रख स्कोर 4-4 कर दिया। जोकोविच नौंवे गेम में 5-4 से आगे हुए जबकि फेडरर ने 10 वें गेम में स्कोर 5-5 कर दिया।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2019 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.