इलेक्ट्रिक सिस्टम में खराबी और ईंधन कम होने की वजह से हुआ विमान हादसा

Samachar Jagat | Thursday, 01 Dec 2016 09:56:17 AM
इलेक्ट्रिक सिस्टम में खराबी और ईंधन कम होने की वजह से हुआ विमान हादसा

कोलंबिया। ब्राजील के फुटबॉल खिलाडिय़ों को ले जा रहे विमान दुर्घटनाग्रस्त होने के बाद जांच टीम हादसे का पता लगाने में लगी हुई है। विमान में 77 लोग सवार थे जिनमें से केवल छह ही जीवित बच सके हैं। एक लीक हुए ऑडियो रिकॉर्डिंग से पता चला है कि कोलंबिया में हादसाग्रस्त हुए विमान में ईंधन ख़त्म हो गया था। एयर ट्रैफिक टावर के टेप में एक पायलट को बार-बार ये सवाल करते हुए सुना जा सकता है कि इलेक्ट्रिक सिस्टम में खराबी आने और ईंधन की कमी की वजह से वो विमान को उतारने की इजाजत चाहता है।

टेप खत्म होने से ठीक पहले पायलट ये कहता है कि वो 9,000 फ़ीट (2,743 मीटर) की ऊंचाई पर उड़ रहा है। दुर्घटना का शिकार हुए विमान में ज़्यादातर ब्राज़ील के शापेको एनसी फ़ुटबॉल टीम के खिलाड़ी और 20 पत्रकार सवार थे जिनकी मौत हो गई।

कोलंबिया के कई मीडिया संस्थानों ने इस रिकॉर्डिंग को प्रकाशित किया है जिससे पहले दी जा रही रिपोर्टों की पुष्टि होती है कि विमान हादसा ईंधन की कमी की वजह से हुआ होगा। कोलंबियाई सेना के सूत्रों ने बताया कि ये बहुत संदेहात्मक है कि टकराने के बावजूद भी कोई धमाका नहीं हुआ।

जांचकर्ताओं ने अभी तक उस एकमात्र कारण का एलान नहीं किया है जिसकी वजह से हादसा हुआ। हादसे से संबंधित पूरी जानकारी आने में अभी कई महीने लग सकते हैं। शापेको एनसी के खिलाड़ी सोमवार को कोलंबिया के मेडेलीन शहर जा रहे थे जहां उन्हें अपना सबसे बड़ा ऐतिहासिक मैच खेलना था।

हादसे में जीवित बचे लोगों में से एक फ्लाइट तकनीशियन तुमिरी ने कहा कि वो इसलिए जीवित बचे क्योंकि उन्होंने सुरक्षा संबंधी निर्देशों का पालन किया।

उन्होंने कहा, ‘कई लोग खड़े हो गए और चिल्लाने लगे। मैंने सूटकेस को अपने पैरों के बीच रख दिया और सिर को आगे की ओर झुकाकर उस मुद्रा में बैठ गया जैसा उड़ान से पहले निर्देश दिया गया था। विमान के दोनों ब्लैक बॉक्स बरामद हो गए हैं और विशेषज्ञ उनकी जांच कर रहे हैं।

ब्रितानी जांचकर्ता लैटिन अमरीकी अधिकारियों की जांच में मदद करेंगे क्योंकि विमान ब्रिटेन में बनाया गया था। शापेको एनसी के खिलाडय़िों की मौत के बाद ब्राज़ील में तीन दिन का शोक मनाया जा रहा है।

शापेको एनसी की टीम अपने इतिहास के सबसे अच्छे दौर से गुजऱ रही थी। 2014 में टीम का प्रदर्शन बहुत अच्छा रहा था और वो पहली बार ब्राज़ील के शीर्ष डिविजऩ में पहुंच गई थी। बुधवार को उन्हें कोपा सूडामेरिकाना प्रतियोगिता में कोलंबियाई टीम अटलेटिको नाशियोनेल के साथ खेलना था।

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर
ज्योतिष

Copyright @ 2016 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.