इंग्लैंड दौरे में जीतने के कई अहम मौके गंवाए: शास्त्री

Samachar Jagat | Saturday, 15 Sep 2018 08:18:11 AM
England have lost many important chances of winning the tour: Shastri

मुंबई। भारतीय क्रिकेट टीम के कोच रवि शास्त्री ने इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज़ में 1-4 से मिली हार के बावजूद टीम का बचाव करते हुए इस दौरे के सकारात्मक पहलू पर ध्यान देने की बात कही है। शास्त्री ने कहा कि इंग्लैंड दौरे के दौरान भारतीय टीम में काफी सुधार देखने को मिला है।

शास्त्री ने कहा कि सीरीज़ के दौरान टीम ने आसानी से हार नहीं मानी और कड़ी चुनौती पेश की लेकिन वह अच्छे अवसरों को जीत में तब्दील करने में असफल रही है। एक मीडिया चैनल को दिए गए साक्षात्कार में शास्त्री ने कहा, यह बहुत ही कठिन दौरा था।

इस दौरे से हमें कई सबक सीखने होंगे। लॉड्र्स टेस्ट को छोड़कर हमारे पास मैच जीतने के मौके थे। लॉड्र्स टेस्ट हम हारे और नॉटिघम टेस्ट जीते। सीरीज़ के अन्य तीन टेस्ट मैचों में हमारे पास जीतने के ज्यादा मौके थे। शास्त्री ने कहा कि टीम को इस दौरे से बहुत सारी सकारात्मक चीजें सीखनी होंगी, लेकिन हमें इस पर ध्यान देना होगा कि हम जीत के इतने करीब आने के बावजूद क्यों चूक गए।

हमने इस पर चर्चा की है। भारतीय टीम के कोच ने गेंदबाजों की प्रशंसा करते हुए कहा कि हमारा गेंदबाजी आक्रमण काफी अच्छा रहा। हालांकि हमारे बल्लेबाज विफल रहे लेकिन इंग्लैंड के बल्लेबाजों ने भी कोई खास प्रदर्शन नहीं किया।

शास्त्री ने कहा कि गेंदबाजी के क्षेत्र में भारत बहुत बेहतर साबित हुआ, जहां तक बल्लेबाजी का सवाल है वह दोनों टीमों के लिए काफी कठिन थी। स्विग होती गेंद को खेलना काफी मुश्किल होता है चाहे वह कोई भी बल्लेबाज हो। 

शास्त्री ने कहा कि विदेशी पिचों पर बेहतर प्रदर्शन करने के लिए हमें ज्यादा अभ्यास मैच खेलने चाहिए। गौरतलब है कि इंग्लैंड के खिलाफ सीरीज़ से पहले भारत ने केवल एक अभ्यास मैच खेला था।

शास्त्री ने कहा कि उनकी टीम के पास ज्यादा अभ्यास मैच खेलने का समय नहीं था। भारतीय टीम के कोच ने कहा कि इस वर्ष के अंत में जब टीम ऑस्ट्रेलिया का दौरा करेगी तो हमारी कोशिश होगी कि टीम अधिक से अधिक अभ्यास मैच खेले। 

शास्त्री ने बताया कि टीम प्रबंधन ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट सीरीज़ से पहले कुछ अभ्यास मैच खेले जाने का अनुरोध किया है। शास्त्री ने इंग्लैंड के युवा ऑलराउंडर सैम कुरेन की प्रशंसा करते हुए कहा कि कुरेन ने सीरीज़ के दौरान न केवल निचले क्रम में बेहतर बल्लेबाजी कर अपनी टीम के स्कोर को ऊपर पहुंचाया बल्कि भारत के कई अहम विकेट लेकर भी अपनी टीम को मजबूत स्थिति में ला खड़ा किया। 
उल्लेखनीय है कि सैम कुरेन को इंग्लैंड का प्लेयर ऑफ द सीरीज़ चुना गया था। 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2018 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.