फेडरर और जोकोविच की नजरें सातवें खिताब पर, आस्ट्रेलिया ओपन में अंतिम बार हिस्सा लेंगे मरे

Samachar Jagat | Sunday, 13 Jan 2019 02:30:52 PM
Federer and Djokovic will take part in the seventh title, Australia Open

मेलबर्न। रोजर फेडरर और नोवाक जोकोविच दोनों सोमवार से आस्ट्रेलिया ओपन में रिकार्ड सातवां खिताब जीतने के इरादे से उतरेंगे जबकि एंडी मरे मेलबर्न पार्क में अंतिम बार चुनौती पेश करते नजर आएंगे। दुनिया के नंबर एक खिलाड़ी जोकोविच और तीसरे वरीय फेडरर को चौथे वरीय एलेक्जेंडर ज्वेरोव जैसे युवा खिलाडिय़ों से कड़ी चुनौती मिलेगी। ज्वेरेव पहला ग्रैंडस्लैम खिताब जीतने के लक्ष्य के साथ उतरेंगे।

मरे ने आस्ट्रेलिया ओपन से पूर्व प्रेस कंाफ्रेंस करके खुलासा किया कि कूल्हे की चोट सर्जरी के बावजूद पूरी तरह से ठीक नहीं होने के कारण वह इस साल संन्यास ले लेंगे। उन्होंने कहा कि वह भवबलडन के साथ अपने करियर का अंत करना चाहते थे लेकिन शायद आस्ट्रेलिया ओपन ही उनका अंतिम टूर्नामेंट हो।

दुनिया के दूसरे नंबर के खिलाड़ी रफेल नडाल की फिटनेस पर भी सवालिया निशान लगा हुआ है जिसके कारण वह ब्रिसबेन टूर्नामेंट से हट गए थे लेकिन उन्होंने अब दावा किया है कि वह पूरी तरह फिट हैं और नई तरह की सॢवस के साथ टूर्नामेंट में उतरेंगे। इसका मतलब है कि ‘बिग फोर’ का युग खत्म होने की दहलीज पर पहुंच गया है।

फेडरर अपने अभियान की शुरुआत सोमवार को रोड लेवर एरेना में डेनिस इस्तोमिन के खिलाफ करेंगे। इसी कोर्ट पर $फेडरर ने पिछले साल अपना 20वां ग्रैंडस्लैम खिताब जीता था। इसके साथ ही उन्होंने छह बार के चैंपियन जोकोविच और राय एमर्सन की बराबरी की थी। एमर्सन ने हालांकि सभी जीत ओपन युग से पहले दर्ज की।

जोकोविच 2018 में टूर्नामेंट से जल्दी बाहर हो गए और फिर उन्हें कोहनी की सर्जरी भी करानी पड़ी। इसके बाद वह खराब प्रदर्शन के कारण शीर्ष 20 से बाहर हो गए। जोकोविच जुलाई में विंबलडन खिताब के साथ वापसी करने में सफल रहे और इसके बाद पूरे साल उन्होंने सिर्फ तीन मैच गंवाकर एक बार फिर शीर्ष रैंङ्क्षकग हासिल की। वह एटीपी फाइनल्स के खिताबी मुकाबले में ज्वेरेव के खिलाफ हार गए।

दुनिया के नंबर एक खिलाड़ी जोकोविच को आस्ट्रेलिया ओपन के पहले दौर में मंगलवार को अमेरिका के मिशेल क्रूगर से भिडऩा है।
दुनिया के दूसरे नंबर के खिलाड़ी नडाल ने जांघ की मांसपेशियों के भखचाव के कारण ब्रिसबेन टूर्नामेंट से नाम वापस ले लिया था लेकिन इसके बाद सिडनी में प्रदर्शनी मैच में खेले।

उन्होंने जोर देकर कहा कि वह अपनी फिटनेस की समस्या को पीछे छोड़ चुके हैं। वह सोमवार को आस्ट्रेलिया के वाइल्ड कार्ड धारक जेम्स डकवर्थ के खिलाफ अपने अभियान की शुरुआत करेंगे। जोकोविच का मानना है कि शीर्ष तीन खिलाडिय़ों के लिए सबसे बड़ा खतर जर्मनी के ज्वेरेव, क्रोएशिया के बोर्ना कोरिच, रूस के कारेन खचानोव और यूनना के स्टेफानो सितसिपास हैं।

इक्कीस साल के ज्वेरेव मेलबर्न में अपने रिकार्ड में सुधार के इरादे से उतरेंगे जहंा वह कभी तीसरे दौर से आगे नहीं बढ़ पाए हैं। उन्हें पहले दौर में स्लोवेनिया के एल्जाज बेदेने का सामना करना है। घरेलू प्रशंसकों की नजरें सिडनी ओपन के नए चैंपियन और 27वें वरीय एलेक्स डि मिनार और निक किॢगयोस पर टिकी होंगी। एलेक्स सोमवार को पहले दौर में पुर्तगाल के पेड्रो सोसा से भिड़ेंगे जबकि किॢगयोस को दुनिया के पूर्व तीसरे नंबर के खिलाड़ी मिलोस राओनिक के खिलाफ खेलना है। किर्गियोस अगर जीत दर्ज करते हैं तो उन्हें अगले दौर में आस्ट्रेलिया ओपन के पूर्व चैंपियन स्टेन वावभरका का सामना करना पड़ सकता है। एजेंसी



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2019 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.