फीफा विश्वकप: टूटा इंग्लैंड का सपना, पहली बार फाइनल में पहुंचा क्रोएशिया 

Samachar Jagat | Thursday, 12 Jul 2018 07:50:58 AM
FIFA World Cup: Broken England dream, first reached Croatia in final

मॉस्को। क्रोएशिया ने इंग्लैंड को अतिरिक्त वक्त तक खिंचे सेमीफाइनल में बुधवार को 2-1 से हराकर पहली बार फीफा विश्वकप फुटबॉल टूर्नामेंट के खिताबी मुकाबले में प्रवेश कर लिया जहां उसकी टक्कर पूर्व चैंपियन फ्रांस से होगी। क्रोएशिया 1990 में स्वतंत्र देश बना था और उसका पदार्पण विश्वकप 1998 में था जिसमें वे सेमीफाइनल में पहुंचकर मेजबान और बाद में विजेता बने फ्रांस से हारा था।

इस तरह इस बार के विश्व कप का फाइनल 1998 के सेमीफाइनल की पुनरावृति होगा। इंग्लैंड ने मैच के पांचवें मिनट में ही कीरन ट्रिपियर के गोल से बढ़त बनायी जबकि इवान पेरिसिच ने 68वें मिनट में शानदार गोल से क्रोएशिया को बराबरी पर ला दिया। निर्धारित 90 मिनट में स्कोर 1-1 से बराबर रहने के बाद मैच अतिरिक्त समय में खिंच गया।

जिसमें 109वें मिनट में मारियो मांडजुकीच ने क्रोएशिया के लिए मैच विजयी गोल दाग दिया। क्रोएशिया के पेरिसिच मैन ऑफ द मैच बने। इंग्लैंड आखिरी बार 1990 में सेमीफाइनल में पहुंचा था और उसे 1966 में एकमात्र खिताब जीतने के 52 वर्ष बाद अपने दूसरे खिताब की तलाश थी लेकिन क्रोएशिया के जज्बे ने उसका सपना तोड़ दिया।

इंग्लैंड और क्रोएशिया के बीच फीफा विश्वकप यह पहली भिड़ंत थी। हालांकि दोनों अंतरराष्ट्रीय स्तर पर 7 बार एक दूसरे के खिलाफ खेल चुके थे। इन 8 मुकाबलों में इंग्लैंड ने चार जीत दर्ज की जबकि क्रोएशिया के हाथ तीसरी जीत लगी है।

वनडे श्रृंखला में भारत का पलड़ा भारी, चौथे नंबर पर बल्लेबाजी कर सकते हैं कोहली

क्रोएशिया ने ग्रुप चरण में सभी तीन मैच जीते थे और उसने राउंड-16 में डेनमार्क को और क्वार्टरफाइनल में मेजबान रूस को हराने में अतिरिक्त समय और शूटआउट का सहारा लिया था जबकि इंग्लैंड को उसने अतिरिक्त समय में पराजित किया।

मराठा योद्धा तानाजी मालसुरे की बायॉपिक में अजय देवगन के साथ नजर आएगी काजोल!

कैप्टन विक्रम बत्रा की बायोपिक को मिली हिरोइन, पहली बार करने जा रही इस अभिनेता के साथ काम

निक जोनस से पहले प्रियंका चोपड़ा का इन मर्दों के साथ जुड़ चुका है नाम, जानिए इस लिस्ट में किनके नाम है शामिल?



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2018 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.