चौथा टेस्ट मैच: जीत की लय कायम रखने उतरेगी आत्मविश्वास से ओतप्रोत टीम इंडिया

Samachar Jagat | Wednesday, 29 Aug 2018 01:26:17 PM
Fourth Test: India will be able to retain winning goal of self-confidence

Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures

साउथम्पटन। श्रृंखला हारने की कगार पर पहुंचने के बाद शानदार वापसी करने वाली भारतीय टीम शुक्रवार से यहां शुरू हो रहे चौथे टेस्ट में भी जीत की लय कायम रखकर बराबरी के इरादे से उतरेगी। पहले 2 टेस्ट में शर्मनाक हार (एडबस्टन में 31 रन से और लाडर्स पर पारी के अंतर से) के बाद विराट कोहली की टीम ने शानदार प्रदर्शन करते हुए नाटिघम में तीसरा टेस्ट 203 रन से जीता।

भारतीय टीम अभी भी 5 मैचों की श्रृंखला में 1 . 2 से पीछे है। गत टेस्ट के प्रदर्शन को देखकर तो लग रहा है कि वे सर डान ब्रैडमेन की आस्ट्रेलियाई टीम के प्रदर्शन को दोहरा सकते है जिसने 1936 में दो मैच हारने के बाद एशेज श्रृंखला जीती थी। इस मैदान पर अभी तक तीन ही टेस्ट हुए हैं।

इंग्लैंड ने श्रीलंका (2011) और भारत (2014) के खिलाफ यहां खेला है और भारत को 266 रन से हराया था। भारतीय टीम यहां अपने पिछले प्रदर्शन से प्रेरणा ले सकती है। भारतीय तेज गेंदबाजों ने इंग्लैंड के शीर्षक्रम की कमजोरी उजागर कर दी है।

इसके अलावा कोहली का शानदार फार्म भारत के लिए सोने पे सुहागा साबित हुआ है। अब तक इस श्रृंखला में 46 में से 38 विकेट तेज गेंदबाजों ने लिए हैं। चौथे टेस्ट में हरी भरी पिच मिल सकती है जो तेज गेंदबाजों की ऐशगाह साबित हो सकती है।

बल्लेबाजों का प्रदर्शन भी अच्छा रह है जिससे अंतिम एकादश में किसी बदलाव की गुंजाइश नहीं लगती। इससे संभवत: गत 45 मैचों से हर मैच में बदलाव के सिलसिले पर भी रोक लग सकती है। इसकी शुरूआत 2०14 में साउथम्पटन से ही हुई थी।

कोहली ने 45 में से 38 मैचों में हर बार टीम में बदलाव किया है। भारतीय तेज गेंदबाजों ने कल लंबा बल्लेबाजी अभ्यास किया हालांकि जसप्रीत बुमराह नहीं उतरे। उमेश यादव, ईशांत शर्मा और मोहम्मद शमी ने बल्लेबाजी अभ्यास किया। नाटिघम की पिच सूखी थी जिस पर बुमराह को सीम मिल सकी लेकिन यहां विकेट पर हरियाली है जो यादव को रास आ सकती है।

अब देखना यह है कि भारतीय टीम बदलाव करती है या नहीं चूंकि आर अश्विन की फिटनेस को लेकर भी चिंता है। कूल्हे में खिचाव के कारण उन्होंने नाटिघम टेस्ट नहीं खेला। उन्होंने सोमवार को गेंदबाजी भी नहीं की लेकिन कल अभ्यास किया। रविद्र जडेजा ने भी बल्लेबाजी और गेंदबाजी का अभ्यास किया।

अश्विन के नहीं खेलने पर जडेजा को उतारे जाने की भी संभावना है। टीम प्रबंधन ने अभी तक कुछ कहा नहीं है। अगर अश्विन नहीं खेल पाते हैं तो टीम प्रबंधन अतिरिक्त बल्लेबाज भी उतार सकता है। करूण नायर ने भी बल्लेबाजी का अभ्यास किया है। 

इस बीच इंग्लैंड के लिए जानी बेयरस्टा की फिटनेस चिता का विषय है। बेन स्टोक्स ने बाएं घुटने पर पट्टी बांधकर दूसरी स्लिप में कैचिग का अभ्यास किया। गेंदबाज के तौर पर उनकी फिटनेस को लेकर चिंता है क्योंकि घरेलू टी 20 चैम्पियनशिप में वह सिर्फ विशेषज्ञ बल्लेबाज के रूप में डरहम के लिए खेले। तेज गेंदबाज क्रिस वोक्स ने भी फिटनेस कारणों से अभ्यास नहीं किया।

उनके बारे में फैसला कल ही लिया जाएगा। बेयरस्टा के कवर के तौर पर बल्लेबाज जेम्स विस को बुलाया गया है। इंग्लैंड की चिता शीर्षक्रम का प्रदर्शन भी है। कीटोन जेनिग्स 5 पारियों में 94 रन ही बना सके हैं। उनकी जगह जेम्स विस को उतारा जा सकता है। एलेस्टेयर कुक भी फार्म में नहीं है जिन्होंने 5 पारियों में सिर्फ 80 रन बनाए हैं।

टीमें :
भारत :विराट कोहली (कप्तान), शिखर धवन, पृथ्वी साव, के एल राहुल, चेतेश्वर पुजारा, अजिक्य रहाणे, दिनेश कार्तिक, रिषभ पंत, करूण नायर, हार्दिक पंड्या, आर अश्विन, रविद्र जडेजा, हनुमा विहारी, ईशांत शर्मा, उमेश यादव, शरदुल ठाकुर, मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह। 

इंग्लैंड :जो रूट (कप्तान) , एलेस्टेयर कुक, कीटोन जेनिग्स, जानी बेयरस्टा, जोस बटलर, ओलिवर पोप, मोईन अली, आदिल रशीद, सैम कुरेन, जेम्स एंडरसन, स्टुअर्ट ब्राड, क्रिस वोक्स, बेन स्टोक्स, जेम्स विस। 
मैच का समय : दोपहर 3.30 से।

Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures


 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!



Copyright @ 2018 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.