हैप्पी बर्थडे: शेन वार्न ने छुआ है 1000 विकेट का आंकड़ा

Samachar Jagat | Wednesday, 13 Sep 2017 11:54:27 AM
हैप्पी बर्थडे: शेन वार्न ने छुआ है 1000 विकेट का आंकड़ा

खेल डेस्क। अन्तरराष्ट्रीय क्रिकेट इतिहास में अभी तक केवल दो ही स्पिन गेंदबाज हुए हैं, जिन्होंने अपने कॅरियर में एक हजार विकटों का आंकड़ा छुआ है। उनमें से एक हैं फिरकी के जादुगर शेन वार्न। 

ऑस्ट्रेलिया के इस महान स्पिन गेंदबाज का आज जन्मदिन है। शेन वार्न आज 48 साल के हो गए हैं। विश्व क्रिकेट के सर्वश्रेष्ठ स्पिन गेंदबाज शेन वार्न का आज ही के दिन यानी 13 सितंबर, 1969 को ऑस्ट्रेलिया के फर्नट्री गली, विक्टोरिया में जन्म हुआ था। 

अपने क्रिकेट कॅरियर में दुनिया के दिग्गज बल्लेबाजों को अपनी फिरकी पर नचाने वाले वार्न ने टेस्ट में 708 और वनडे में 293 विकेट झटके हैं। उन्होंने क्रिकेट के दोनों फॉर्मेटों में कुल 1001 विकेट लिए हैं। 

शेन वार्न ने भले ही अपनी स्पिन गेंदबाजी से विश्व के दिग्गज बल्लेबाजों को चमका दिया हो, लेकिन वह भारत के महान क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर के आगे तो पानी भरते नजर आते थे। सचिन तेंदुलकर ने 1998 में शारजाह में उनकी गेंदों की ऐसी धुनाई की कि वह उनके सपने में नजर आने लगे थे। यह बात खुद शेन वार्न ने बताई थी। 

अन्तरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट लेने का विश्व रिकॉर्ड श्रीलंका के मुथैया मुरलीधरन के नाम है। जिन्होंने टेस्ट में 800, वनडे में 534 और टी-20 में 13 विकेट झटके। इस तरह मुरली ने अन्तरराष्ट्रीय क्रिकेट कॅरियर में कुल 1427 विकेट झटके हैं।  

आइए जानते हैं शेन वार्न से जुड़ी कुछ रोचक बातें: 

-1992 में सिडनी टेस्ट मैच में भारत के खिलाफ अपने टेस्ट कॅरियर की शुरुआत करने वाले शेन वार्न ने अपना पहला शिकार टीम इंडिया के मुख्य कोच रवि शास्त्री को बनाया था। उन्होंने पहला वनडे न्यूजीलैंड के खिलाफ खेला था। 

- शेन वार्न ने तीन देशों इंग्लैंड (195), न्यूजीलैंड (103) और दक्षिण अफ्रीका (130) के खिलाफ 100 से अधिक विकेट चटकाने का रिकॉर्ड बनाया है। 

- अपनी फिरकी के दम पर विश्व क्रिकेट पर राज करने वाले लेग स्पिनर शेन वार्न की एक गेंद को बॉल ऑफ द सेंचुरी घोषित किया गया है। यह वह बॉल थी जिसमें उन्होंने 1993 एशेज सीरीज में इंग्लैंड के माइक गेटिंग को क्लीन बोल्ड किया गया था। 

- 2006 को अन्तरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लेने वाले शेन वार्न को ऑस्ट्रेलियाई टीम की कप्तानी नहीं करने का मलाल है। वह कंगारू टीम के उपकप्तान बने थे। हालांकि वह अपनी राष्ट्रीय टीम के कप्तान नहीं बन सके हो, लेकिन उन्होंने आईपीएल के पहले संस्करण में राजस्थान रॉयल्स को चैम्पियन बनवाकर अपनी कप्तानी का लोहा मनवाया था। 

- 1997 में विजडन क्रिकेटर ऑफ द ईयर बने शेन वार्न का विवादों से भी रिश्ता रहा है। 2005 में पत्नी सिमोन केलन से 10 साल लंबा रिश्ता खत्म होने के बाद उनका नाम लिज हर्ले के साथ कई मॉडल-एक्ट्रेस से जुड़ता रहा है।  

जन्मदिन पर वार्न को आईसीसी और क्रिकेट के कई दिग्गजों ने बधाई दी है। उनमें भारत के पूर्व विस्फोटक बल्लेबाज वीरेन्द्र सहवाग भी शामिल हैं।

उन्होंने ट्विटर पर शेन वार्न के साथ अपनी एक फोटो शेयर की है। जिसमें शेन वार्न के हाथ में प्लास्टर बंधा हुआ। सहवाग ने लिखा कि जब आप गेंदबाजी करते थे तो बल्लेबाज यही कामना करते थे कि आपके हाथ में इसी तरह प्लास्टर बंधा रहे। 

 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2017 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.