हॉकी विश्व लीग फाइनल: बेल्जियम को हराकर भारत सेमीफाइनल में

Samachar Jagat | Thursday, 07 Dec 2017 08:44:32 AM
Hockey World League Final: India in semifinal

भुवनेश्वर। सडन डैथ में गोलकीपर आकाश चिकते के शानदार बचाव और हरमनप्रीत के गोल की बदौलत भारत ने खिताब के प्रबल दावेदार बेल्जियम को हराकर हॉकी विश्व लीग फाइनल के अंतिम चार में प्रवेश किया।

रोमांच की पराकाष्ठा तक पहुंचे मुकाबले में निर्धारित समय तक स्कोर 3-3 से बराबर रहने के बाद शूटआउट में भी स्कोर 2-2 था। इसके बाद सडन डैथ में हरमनप्रीत ने भारत के लिए गोल दागा जबकि आर्थर वान डोरेन बेल्जियम के लिए गोल नहीं कर सके। शूटआउट में भारत के लिए ललित उपाध्याय और रूपिंदर पाल सिंह ने गोल दागे जबकि हरमनप्रीत, सुमीत और आकाशदीप के निशाने चूके। वहीं बेल्जियम के लिए आर्थर और जान डोमैन ने गोल किए ।

हाफटाइम तक स्कोर गोलरहित बराबरी पर रहने के बाद भारत ने ब्रेक के बाद पहले ही मिनट में खाता खोला जब एस वी सुनील ने सर्कल के भीतर आकाशदीप सिंह को पास दिया और उनसे गेंद लेकर गुरजंत सिंह ने बेहतरीन गोल को अंजाम तक पहुंचाया। इसके चार मिनट बाद ही हरमनप्रीत ने पेनल्टी कॉर्नर पर गोल करके भारत की बढत दुगुनी कर दी ।

दो गोल से पिछडऩे के बाद सकते में आई बेल्जियम टीम ने 39वें मिनट में जवाबी हमलों पर पेनल्टी कार्नर बनाया। इसे लोइक लुपार्ट ने गोल में बदलकर टीम को मैच में लौटाया। उन्होंने 46वें मिनट में एक और पेनल्टी कॉर्नर को गोल में तब्दील करके बेल्जियम को बराबरी पर ला दिया। इसके साथ ही मैदान में जमा हजारों दर्शकों को मानो सांप सूंघ गया।

भारतीयों ने हालांकि हार नहीं मानते हुए हमले जारी रखे और अगले ही मिनट इसका परिणाम पेनल्टी कॉर्नर के रूप में मिला। रूपिंदर ने इसे गोल में बदलकर माहौल फिर जीवंत कर दिया। बेल्जियम ने हालांकि 57वें मिनट में सेड्रिक चार्लियेर के गोल के दम पर फिर वापसी करके मैच को शूटआउट की ओर धकेला । इससे पहले लीग चरण से सबक लेते हुए भारत ने इस मैच में काफी आक्रामक आगाज किया। गेंद पर नियंत्रण और विरोधी गोल पर हमलों के मामले में भारतीय टीम बेल्जियम पर हावी रही। 
 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2017 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.