पंत के विश्व कप टीम में शामिल नहीं होने से थोड़ा हैरान हूं: गावस्कर

Samachar Jagat | Monday, 15 Apr 2019 06:15:09 PM
 I'm a little surprised to not join Pant's World Cup squad: Gavaskar

नई दिल्ली। पूर्व भारतीय कप्तान सुनील गावस्कर ने सोमवार को कहा कि वह युवा विकेटकीपर ऋषभ पंत के भारत की विश्व कप टीम से बाहर होने से हैरान हैं क्योंकि वह काफी बेहतरीन बल्लेबाजी फार्म में हैं और उसके विकेटकीपिंग कौशल में काफी सुधार हो रहा है। तैंतीस वर्षीय दिनेश कार्तिक ने भारत की विश्व कप के लिये चुनी गयी 15 सदस्यीय टीम में दूसरे विकेटकीपर के स्थान पर पंत को पछाड़ दिया है। विश्व कप इंग्लैंड में 30 मई से शुरू हो रहा है।

गावस्कर ने कहा कि यह कदम हैरानी भरा है लेकिन उन्होंने बेहतर विकेटकीपर के तौर पर कार्तिक का समर्थन किया। गावस्कर ने इंडिया टुडे से कहा कि पंत की फार्म को देखते हुए यह थोड़ा हैरानी भरा है। वह सिर्फ आईपीएल में ही नहीं बल्कि इससे पहले भी काफी बेहतरीन बल्लेबाजी कर रहा था। वह विकेटकीपिग में भी काफी सुधार दिखा रहा था। वह शीर्ष छह में बायें हाथ का बल्लेबाजी विकल्प मुहैया कराता जो गेंदबाजों के खिलाफ काफी अच्छा होता।

उन्होंने कहा कि गेंदबाजों को बायें हाथ के बल्लेबाजों के लिए अपनी लाइन एवं लेंथ में बदलाव करना पड़ता और कप्तान को मैदान में काफी इंतजाम करने होते। पंत ने इस मौजूदा आईपीएल में अभी तक 245 रन जबकि कार्तिक ने 111 रन बनाए हैं। गावस्कर ने हालांकि इस कदम के फायदे भी बताते हुए कहा कि किसी दिन सुबह को अगर महेंद्र सिह धोनी को फ्लू होता है और वह नहीं खेल पाता तो आप ऐसा खिलाड़ी चाहोगे जो बेहतर विकेटकीपर हो। मुझे लगता है कि कार्तिक को किसी और चीज से ज्यादा विकेटकीपिग कौशल से ही टीम में जगह मिली। 

उन्होंने कहा कि तमिलनाडु के आलराउंडर विजय शंकर की त्रिआयामी विशेषताओं को देखते हुए वह टीम के लिये काफी उपयोगी खिलाड़ी होंगे। उन्होंने कहा कि वह ऐसा क्रिकेटर है जिसने पिछले एक साल में काफी सुधार किया है। उसके आत्मविश्वास में बढ़ोतरी हुई है। शंकर काफी उपयोगी क्रिकेटर भी है। वह काफी अच्छा बल्लेबाज है, उपयोगी गेंदबाज है और बेहतरीन क्षेत्ररक्षक है।

पूर्व भारतीय बल्लेबाज आकाश चोपड़ा ने कहा कि पंत को केंद्रीय अनुबंध में शीर्ष वर्ग में शामिल किये जाने से उन्हें लगा था कि यह युवा खिलाड़ी भारत की विश्व कप टीम में जगह बना लेगा। उन्होंने अपने ट्विटर पर लिखा, कुछ हफ्ते पहले पंत को केंद्रीय अनुबंधों में शीर्ष वर्ग में शामिल किया था। भारत ने चौथे स्थान के विकल्प के लिये शंकर को चुना है।

लेकिन उन्हें यह नहीं पता कि यह कारगर होगा या नहीं। डीके तभी खेलेगा जब धोनी उपलब्ध नहीं होंगे। कोई चौथा तेज गेंदबाज नहीं। दिलचस्प विकल्प। उम्मीद करते हैं कि यह कारगर होगा। गुडलक।
भारत की 2007 विश्व टी20 जीत के स्टार रहे पूर्व भारतीय क्रिकेटर आर पी सिह ने कहा कि स्पष्ट रूप से टीम चयन में दिनेश कार्तिक के रूप में अनुभव और संयम को चुना गया है। मध्यक्रम देखना काफी दिलचस्प होगा जिसमें लोकेश राहुल और दिनेश कार्तिक चौथे नंबर पर हो सकते हैं। बाकी सब ठीक दिखता है।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2019 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.