IND vs ENG: कोहली का शतक, भारत ने इंग्लैंड को दिया रिकॉर्ड लक्ष्य

Samachar Jagat | Tuesday, 21 Aug 2018 08:13:25 AM
IND vs ENG: Kohli's century, India's record goal given to England

नॉटिंघम। बेहतरीन फार्म में चल रहे कप्तान विराट कोहली के 23वें टेस्ट शतक की बदौलत भारत ने तीसरे क्रिकेट टेस्ट के तीसरे दिन इंग्लैंड को जीत के लिए रिकॉर्ड 521 रन का लक्ष्य दिया। कोहली ने 197 गेंद में 10 चौकों की मदद से 103 रन की पारी खेलने के अलावा चेतेश्वर पुजारा (72) के साथ तीसरे विकेट के लिए 113 और अजिक्य रहाणे (29) के साथ चौथे विकेट के लिए 57 रन की साझेदारी भी की जिससे भारत ने सात विकेट पर 352 रन बनाने के बाद दूसरी पारी घोषित की। 

एशियाई खेल: विनेश ने रचा इतिहास, स्वर्ण जीतने वाली पहली महिला पहलवान बनीं 

हार्दिक पंड्या ने भी अंत में 52 गेंद में सात चौकों और एक छक्के की मदद से नाबाद 52 रन की पारी खेली। इंग्लैंड ने इसके जवाब में दिन का खेल खत्म होने तक नौ ओवर में बिना विकेट गंवाए 23 रन बनाए। कीटोन जेनिग्स 13 जबकि एलिस्टेयर कुक नौ रन बनाकर खेल रहे हैं। मेजबान टीम अब भी लक्ष्य से 498 रन दूर है। 

गुरू दक्षिणा: जब विराट की ही तरह हार्दिक ने भी अपने कोच को हैरान किया 

पांच दिवसीय क्रिकेट के इतिहास में कोई टीम चौथी पारी में 451 से अधिक रन नहीं बना पाई है। यह रिकार्ड न्यूजीलैंड के नाम दर्ज है जिसने मार्च 2002 में इंग्लैंड के खिलाफ क्राइस्टचर्च में 451 रन बनाए थे। इंग्लैंड में चौथी पारी में सर्वाधिक रन का रिकार्ड भी न्यूजीलैंड के नाम दर्ज है जिसने नॉटिंघम में ही मार्च 1973 में इंग्लैंड के खिलाफ 440 रन बनाए थे।

इंग्लैंड की टीम स्वदेश में चौथी पारी में कभी छह विकेट पर 369 रन से अधिक नहीं बना सकी है। उसने यह स्कोर भारत के खिलाफ ही लंदन के द ओवल में अगस्त 2007 में बनाया था।

कोहली अपनी इस पारी के दौरान इंग्लैंड में टेस्ट श्रृंखला में 400 या इससे अधिक रन बनाने वाले भारत के छठे बल्लेबाज बने। उनसे पहले राहुल द्रविड़ और सचिन तेंदुलकर (दोनों दो-दो बार) के अलावा मोहम्मद अजहरूद्दीन, सुनील गावस्कर और मुरली विजय यह उपलब्धि हासिल कर 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2018 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.