इंडिया की जीत की तमाम उम्मीदों पर फिरा पानी, विराट आउट और भारत पहला टेस्ट हारा

Samachar Jagat | Saturday, 04 Aug 2018 05:46:48 PM
india first test match lost

Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures

बर्मिंघम। इंडिया की जीत की तमाम उम्मीदें कप्तान विराट कोहली पर टिकी हुई थी लेकिन जैसे ही विराट पगबाधा आउट हुए, इंग्लैंड ने जीत हासिल करने में  ज्यादा समय नहीं लगाया। इंग्लैंड ने पहला टेस्ट चौथे दिन शनिवार को सुबह के सत्र में 31 रन से जीत कर 5 मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली।

भारत को जीत के लिए 194 रन का लक्ष्य मिला था और भारतीय टीम ने पांच विकेट पर 110 रन से आगे खेलना शुरू किया लेकिन टीम 54.2 ओवर में 162 रन पर सिमट गई। भारत की जीत की उम्मीदों का दारोमदार विराट के कन्धों पर टिका हुआ था जिन्होंने पहली पारी में 149 रन बनाएं थे। भारत ने सुबह जब अपनी पारी को आगे बढ़ाया तब विराट 43 और विकेटकीपर दिनेश कार्तिक 18 रन पर नाबाद थे।

भारत ने अपने स्कोर में दो रन का इजाफा कर कार्तिक को गंवा दिया। तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन ने कार्तिक को डेविड मलान के हाथों कैच कराया। कार्तिक 20 रन बनाकर आउट हुए। विराट ने फिर हार्दिक पांड्या के साथ सातवें विकेट के लिए 29 रन जोड़े लेकिन बेन स्टोक्स ने विराट को पगबाधा कर भारतीय उम्मीदों का अंत कर दिया।

विराट ने अपना अर्धशतक पूरा किया था लेकिन स्टोक्स की तेजी से अंदर आती गेंद विराट के पैड से टकराई और इंग्लिश खिलाडिय़ों की अपील पर अंपायर अलीम डार ने अपनी उंगली उठा दी। विराट ने डीआरएस के लिए इशारा किया लेकिन अंपायर का फैसला कायम रहा।

विराट निराशा के साथ पवेलियन चल दिए और पूरा इंग्लिश खेमा .खुशी से उछाल पड़ा। उन्हें मालूम था कि मोर्चा फतह हो चुका है।विराट ने 185 मिनट क्रीज पर रहकर 93 गेंदों का सामना किया और 51 रन में 4 चौके लगाए। विराट ने मैच में 200 रन भी पूरे किए। स्टोक्स ने विराट का विकेट लेने के तीन गेंद बाद ही मोहम्मद शमी को विकेट के पीछे कैच करा दिया। भारत का सातवां और आठवां विकेट 141 के स्कोर पर गिरा। भारत की आखिरी उम्मीद पांड्या पर टिकी हुई थी।

इशांत शर्मा ने दो चौकों की मदद से 11 रन बनाए, लेकिन उनका विकेट 154 के स्कोर पर गिर गया। इशांत को लेग स्पिनर आदिल राशिद ने पगबाधा किया। स्टोक्स ने पांड्या को स्लिप में एलेस्टेयर कुक के हाथों कैच कराकर भारतीय पारी का 162 रन पर अंत कर दिया।

पांड्या ने 61 गेंदों में चार चौकों की मदद से 31 रन बनाए। स्टोक्स ने सुबह गिरे पांच में से 3 विकेट झटके। स्टोक्स ने 14.2 ओवर में 40 रन देकर चार विकेट झटके। एंडरसन ने 50 रन पर दो विकेट, स्टुअर्ट ब्रॉड ने 4& रन पर दो विकेट, सैम करेन ने 18 रन पर एक विकेट और राशिद ने नौ रन पर एक विकेट लिया।

करेन को मैच में उनके कुल 5 विकेट और दूसरी पारी में बेशकीमती 63 रन बनाने के लिए मैन ऑफ द मैच घोषित किया गया। करेन की इस पारी ने ही इंग्लैंड को दूसरी पारी में सात विकेट पर 87 रन से उबारकर 180 रन तक पहुंचाया था। उनकी इसी पारी ने मैच में इंग्लैंड की जीत और भारत की हार का अंतर पैदा किया।

Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures


 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!



Copyright @ 2018 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.