अश्विन ने बुना जाल, भारत की एशिया से बाहर सबसे बड़ी जीत

Samachar Jagat | Monday, 25 Jul 2016 03:08:58 AM
 india's biggest victory outside asia ashwin mesh woven 

नार्थ साउंड एंटीगा। आफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन की करिश्माई गेंदबाजी से भारत ने आज यहां वेस्टइंडीज को पहले टेस्ट क्रिकेट मैच में चौथे दिन ही पारी और 92 रन से करारी शिकस्त देकर एशिया महाद्वीप के बाहर अपनी सबसे बड़ी जीत दर्ज की। 

भारतीय पारी में शतक जडऩे वाले अश्विन ने 83 रन देकर सात विकेट लिये जिससे वेस्टइंडीज की टीम फालोआन करते हुए दूसरी पारी 231 रन पर सिमट गयी। भारत ने इस तरह चार मैचों में 1-0 की बढ़त हासिल की। भारत की यह वेस्टइंडीज की धरती पर पारी के अंतर से पहली जीत है। इससे पहले भारत ने एशिया के बाहर पारी के अंतर से उसकी सबसे बड़ी जीत जिम्बाब्वे के खिलाफ 2005 में बुलावायो में दर्ज की थी। तब उसने पारी और 90 रन से टेस्ट मैच जीता था। 

भारत ने कप्तान विराट कोहली 200 के दोहरे शतक और अश्विन 113 के शतक की मदद से अपनी पहली आठ विकेट पर 566 रन बनाकर समाप्त घोषित की थी। इसके बाद वेस्टइंडीज की टीम को अपनी पहली पारी 243 रन पर आउट करके उसे फालोआन के लिये मजबूर किया। वेस्टइंडीज की तरफ से दूसरी पारी में कार्लोस ब्रेथवेट नाबाद 51 और मर्लोन सैमुअल्स 50 ने अर्धशतक जमाये। 

एक समय लग रहा था कि भारत अपने इस प्रतिद्वंद्वी के खिलाफ पारी के अंतर से सबसे बड़ी जीत दर्ज करने में सफल रहेगा लेकिन कार्लोस ब्रेथवेट और देवेंद्र बिशू 45 ने नौंवें विकेट के लिये 95 रन की साझेदारी करके हार का अंतर कम कर दिया। अश्विन ने बिशू को आउट करके यह साझेदारी तोड़ी और फिर इसी ओवर में शैनोन गैब्रियल की गिल्लियां बिखेरकर भारत को जीत दिलायी। 

भारत की वेस्टइंडीज के खिलाफ यह कुल 17वीं और उसकी सरजमीं पर छठी जीत दर्ज है। 

-भाषा



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.