पाकिस्तान के खिलाफ भारत का डेविस कप मुकाबला नवंबर तक स्थगित, इस्लामाबाद ही रहेगा स्थल

Samachar Jagat | Friday, 23 Aug 2019 02:46:56 PM
India's Davis Cup match against Pakistan postponed till November, Islamabad will remain the venue

नई दिल्ली। अंतरराष्ट्रीय टेनिस महासंघ (आईटीएफ) ने गहन सुरक्षा समीक्षा के बाद पाकिस्तान के खिलाफ होने वाले भारत के डेविस कप मुकाबले को गुरुवार को नवंबर तक स्थगित कर दिया लेकिन मौजूदा ‘असाधारण परिस्थितियों’ के बावजूद आयोजन स्थल के रूप में इस्लामाबाद को बरकरार रखा है।

भारत दोनों देशों के बीच बढ़े हुए राजनयिक तनाव के बीच इस मुकाबले को तटस्थ स्थान पर स्थानांतरित करने या फिर स्थगित करने की अपील बार-बार कर रहा था जिसके बाद आईटीएफ की डेविस कप समिति ने बैठक के बाद मुकाबले को स्थगित करने का फैसला किया। इस मुकाबले की नई तारीखों का पता नौ सितंबर तक चलेगा।

आईटीएफ ने कहा कि वह ‘असाधारण परिस्थितियों’ में मुकाबले को स्थगित कर रहा है। आईटीएफ ने बयान में कहा, ‘‘स्वतंत्र विशेषज्ञ सुरक्षा सलाहकारों द्वारा पाकिस्तान की मौजूदा स्थिति की गहन सुरक्षा समीक्षा के बाद डेविस कप समिति ने भारत और पाकिस्तान के बीच इस्लामबाद में 14-15 सितंबर को होने वाले डेविस कप एशिया ओसियाना ग्रुप एक मुकाबले को स्थगित करने का फैसला किया है।’’

बयान के अनुसार, ‘‘समिति निष्कर्ष पर पहुंची है कि यह असाधारण परिस्थिति है और आईटीएफ की पहली प्राथमिकता खिलाडिय़ों, अधिकारियों और दर्शकों की सुरक्षा है। यह मुकाबला अब नवंबर में होगा और इसकी तारीखों की पुष्टि समिति नौ सितंबर तक करेगी।’’

आईटीएफ ने कहा कि वह , ‘‘पाकिस्तान की स्थिति की निगरानी जारी रखेगा और डेविस कप समिति मुकाबले को लेकर सुरक्षा स्थिति के पुन: मूल्यांकन के लिए दोबारा बैठक करेगी।’’

भारत के जम्मू-कश्मीर को दिया विशेष राज्य का दर्जा खत्म करने के बाद पाकिस्तान ने भारत के साथ राजनयिक रिश्तों का स्तर कम कर दिया था जिसके बाद से ही इस मुकाबले के आयोजन को लेकर अटकलें लगाई जा रही थी।

जम्मू-कश्मीर को केंद्र शासित प्रदेश बनाने के बाद पाकिस्तान ने भारत के उच्चायुक्त को अपने देश से जाने को कहा था, दोनों देशों के बीच ट्रेन सेवा रोक दी थी और भारत के खिलाफ लगातार आक्रामक बयान जारी करके अंतरराष्ट्रीय विवाद खड़ा करने की कोशिश की थी।

बढ़ते तनाव के बावजूद हालांकि भारत के खेल मंत्रालय ने स्पष्ट कर दिया था कि वह हस्तक्षेप नहीं करेगा क्योंकि यह द्विपक्षीय श्रृंखला नहीं है। -(एजेंसी)



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2019 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.