दूसरे टेस्ट में भारतीय बल्लेबाजों को दिखाना होगा दम

Samachar Jagat | Friday, 12 Jan 2018 02:33:45 PM
India-South Africa Second Test from tomorrow

सेंचुरियन। भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच दूसरा टेस्ट मैच शनिवार से सेंचुरियन में शुरू होगा। भारत का लक्ष्य इस मैच में जीत हासिल कर तीन मैचों की शृंखला में बराबरी हासिल करना होगा। हालांकि केपटाउन में पहला टेस्ट हार चुकी विश्व की नंबर एक भारतीय टीम के लिए दूसरे टेस्ट में वापसी करना बहुत मुश्किल होगा क्योंकि इस मैदान में मेजबान टीम का सिक्का जमकर चलता है। कप्तान विराट कोहली के नेतृत्व में भारतीय बल्लेबाजों को यहां पर अपना दम दिखाना होगा।

बार्सिलोना जीता, मैसी ने किया शानदार प्रदर्शन

इस मैदान पर पिछले तीन मैचों में मेजबान टीम ने विरोधी टीमों को बुरी तरह से हराया है। इसे देखते हुए तो भारत की राह आसान नहीं है। 
इस मैदान पर दक्षिण अफ्रीका ने अपने पिछले तीन टेस्टों में वेस्टइंडीज को पारी और 220 रन से, इंग्लैंड को 280 रन से और न्यूजीलैंड को 204 रन से हराया। दक्षिण अफ्रीका के इस रिकॉर्ड को देखते हुए भारतीयों को अपना 200 प्रतिशत प्रदर्शन करना होगा तभी जाकर वे सीरीज में बराबरी की उम्मीद कर पाएंगे।

टी20 मैच :  दो रन के चक्कर में इन टीमों के बीच हुआ विवाद, BCCI ने मांगी रिपोर्ट

दक्षिण अफ्रीका ने सेंचुरियन मैदान में नवंबर 1995 में इंग्लैंड से पहला टेस्ट खेला था जो ड्रॉ रहा था। इस मैदान पर अब तक 22 टेस्ट खेले गए हैं जिनमें से दक्षिण अफ्रीका ने 17 टेस्ट जीते हैं, तीन टेस्ट ड्रॉ खेले हैं और सिर्फ दो टेस्ट गंवाए हैं। दक्षिण अफ्रीका को सेंचुरियन में जनवरी 2000 में इंग्लैंड ने दो विकेट से और फरवरी 2014 में ऑस्ट्रेलिया ने 281 रन से हराया था।

भारत ने इस मैदान पर मात्र एक टेस्ट खेला है जो 16 से 20 दिसंबर 2010 तक खेला गया था जिसमें भारत को पारी और 25 रन से हार का सामना करना पड़ा। पहला टेस्ट हार जाने के बाद दूसरे टेस्ट में वापसी करना भारतीय खिलाडिय़ों के लिए टेढ़ी खीर साबित होगा। इस मैदान पर भी तेज गेंदबाजों का सिक्का चलता है। दिसंबर 2010 के टेस्ट में मोर्न मोर्कल ने दोनों पारियों में सात विकेट और डेल स्टेन ने सात विकेट लिए थे।

जानिए, इस कारण सेंचुरियन के मैदान पर द.अफ्रीका दे सकती है भारत को झटका  

पहले टेस्ट में भारतीय बल्लेबाजों ने दक्षिण अफ्रीका के तेज गेंदबाजों के सामने घुटने टेक दिए थे और दूसरे टेस्ट के लिए दक्षिण अफ्रीका के कोच ओटिस गिब्सन ने भी कहा है कि इस मैच में भी चार तेज गेंदबाजों के साथ भारतीयों पर हमला बोला जाएगा। अगर इस मुकाबले में टीम इंडिया को जीत हासिल करनी है तो उसके बल्लेबाजों को दमदार प्रदर्शन करना होगा।

पहले टेस्ट मैच में टीम इंडिया के बल्लेबाज पूरी तरह से असफल रहे थे। वहीं इस मुकाबले से दोनों टीमों के खिलाडिय़ों को सैनिक सलामी देंगे। भारत की तरह दक्षिण अफ्रीका में क्रिकेट को धर्म की तरह नहीं देखा जाता है और यहां पर रग्बी और फुटबॉल को प्रशंसकों द्वारा ज्यादा पसंद किया जाता है, लेकिन क्रिकेट में यह पहली बार होगा कि दक्षिण अफ्रीकी सेना यहां सेंचुरियन के सुपर स्पोट््र्स पार्क में अपने सैनिकों के साथ म्यूजिक बैंड के साथ क्रिकेटरों को सलामी देगी।
 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2018 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.