INDvsENG 2nd टेस्ट: भारत की अच्छी स्थिति में, कोहली-पुजारा ने जड़े शतक

Samachar Jagat | Friday, 18 Nov 2016 09:07:27 AM
INDvsENG 2nd टेस्ट: भारत की अच्छी स्थिति में, कोहली-पुजारा ने जड़े शतक

विशाखापट्टनम।  भारतीय टीम ने विशाखापटनम के डॉ. वाईएस राजशेखर रेड्डी एसीए-वीसीए क्रिकेट स्टेडियम में इंग्लैंड के खिलाफ दूसरे टेस्ट मैच में अपनी पकड़ मजबूत कर ली है। इसमें टीम के सबसे भरोसेमंद बल्लेबाज और कप्तान विराट कोहली और चेतेश्वर पुजारा का अहम रोल निभा रहे है। कोहली को 56 के निजी स्कोर पर जीवनदान भी मिला और उन्होंने इसका भरपूर फायदा उठाया। दूसरे दिन का खेल अब से कुछ ही देर में शुरू होने वाला है और टीम इंडिया की कोशिश पहली पारी के स्कोर को 500 के पार ले जाने की होगी, ताकि इंग्लैंड पर जबर्दस्त दबाव बनाया जा सके। वैसे भी इंग्लैंड को चौथी पारी में बल्लेबाजी करनी होगी, जो इस विकेट पर उसके लिए आसान तो कतई नहीं रहने वाला। कोहली 151 रन पर और आर अश्विन 1 रन पर नाबाद हैं।

कोहली के नाबाद 151 रन और चेतेश्वर पुजारा के शतकीय प्रहार की मदद से भारत ने शुरूआती झटकों से उबरते हुए इंगलैंड के खिलाफ दूसरे क्रिकेट टैस्ट के पहले दिन 4 विकेट पर 317 रन बनाए।  अपना 50वां टैस्ट खेल रहे कोहली ने 14वां टैस्ट शतक पूरा किया। उन्होंने पुजारा (119) के साथ तीसरे विकेट के लिए 226 रन जोड़े। पुजारा ने पिछले तीनों मैच में शतक जमाया है। पुजारा ने कोहली के साथ मिलकर इंगलैंड के गेंदबाजों को खासा परेशान किया। पहले सत्र में भारत ने दोनों सलामी बल्लेबाजों के विकेट 22 रन पर गंवा दिए। इसके बाद कोहली और पुजारा ने संभलकर खेला। कोहली ने अपनी 6 घंटे की पारी में 15 चौके लगाए। 

पुजारा ने छक्का मार पूरा किया शतक
एलिस्टेयर कुक ने 10वें ओवर में स्पिनर को गेंद सौंपी लेकिन बाएं हाथ के स्पिनर जफर अंसारी को सफलता नहीं मिली। ब्रॉड उपचार के बाद मैदान पर लौटे लेकिन प्रभावित नहीं कर सके। कोहली और पुजारा एक साथ नब्बे के स्कोर तक पहुंचे। वैस्टइंडीज दौरे पर धीमी बल्लेबाजी के लिए आलोचना झेलने वाले पुजारा ने राशिद को डीप मिडविकेट पर छक्का लगाकर शतक पूरा किया।      

3000 रन पूरे
चेतेश्वर पुजारा ने विजाग में टेस्ट क्रिकेट में अपने 3000 रन पूरे कर लिए। उन्होंने यह उपलब्धि 67वीं पारी में हासिल की। इस तक सबसे तेजी से पहुंचने वाले भारतीयों में वह सचिन तेंदुलकर और राहुल द्रविड़ के साथ पांचवें बल्लेबाज बन गए हैं। वीरेंद्र सहवाग ने 55 पारियों में ही 3000 रन पूरे कर लिए थे।
  
14 साल बाद तीसरी शतकीय साझेदारी
विराट कोहली और चेतेश्वर पुजारा ने इंग्लैंड के खिलाफ 2002 के बाद से भारत की तरफ से तीसरे विकेट के लिए पहली शतकीय साझेदारी की। इससे पहले सचिन तेंदुलकर और राहुल द्रविड़ ने तीसरे विकेट के लिए इंग्लैंड के खिलाफ हेडिंग्ले में 150 रनों की साझेदारी की थी। 

भारत के 286वें टैस्ट खिलाड़ी बने जयंत
कोहली ने 26 बरस के आफ स्पिनर जयंत यादव को अंतिम एकादश में अमित मिश्रा की जगह उतारकर सभी को चौंका दिया। मिश्रा ने 3 सप्ताह पहले न्यूजीलैंड के खिलाफ 18 रन देकर 5 विकेट लिए थे। जयंत भारत के 286वें टैस्ट खिलाड़ी बने जिन्हें पूर्व कप्तान रवि शास्त्री ने कैप दी। गौतम गंभीर की जगह के.एल. राहुल को उतारा गया। वहीं इंगलैंड टीम में क्रिस वोक्स की जगह जेम्स एंडरसन उतरे।            
 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर
ज्योतिष

Copyright @ 2016 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.