IndVsWI: अश्विन के सात विकेट, भारत ने मैच एक पारी से जीता

Samachar Jagat | Monday, 25 Jul 2016 02:58:03 AM
india won test match by an innings against WI

एंटीगा। ऑफ स्पिनर रवि चंद्रन अश्विन (83 रन पर सात विकेट) की कातिलाना गेंदबाजी से भारत ने वेस्टइंडीज को पहले क्रिकेट टेस्ट के चौथे ही दिन रविवार को पारी और 92 रन से रौंदकर चार मैचों की सीरिज में 1-0 की बढ़त बना ली।

भारत के आठ विकेट पर 566 रन पारी घोषित के जबाव में वेस्टइंडीज पहली पारी में 243 रन पर सिमट गयी थी और उसे फॉलोओन कर सामना करना पड़ा था। वेस्टइंडीज का दूसरी पारी में पुभलदा 231 रन पर बंध गया। 

वेस्टइंडीज को समेटने में अश्विन की बड़ी भूमिका रही जिन्होंने 83 रन देकर सात विकेट झटके। अश्विन को पहली पारी में 43 रन देकर कोई विकेट नहीं मिला था, लेकिन दूसरी पारी में उन्होंने आज लंच के बाद पांच विकेट और चायकाल के बाद दो विकेट लेकर कैरिबियाई पारी निपटा दी। 

वेस्टइंडीज ने सुबह एक विकेट पर 21 रन से आगे खेलना शुरू किया और लंच तक एक और विकेट गंवाया लेकिन मेजबान टीम ने लंच के बाद छह विकेट और चाययकाल के बाद दो विकेट गंवा दिये। 

अश्विन ने लंच के बाद गिरे छह विकेट में पांच विकेट निकाले और फिर चायकाल के बाद शेष दो विकेट लेकर भारत को वेस्टइंडीज में पहली बार पारी से जीत दिला दी। 

वेस्टइंडीज की दूसरी पारी में मार्लान सैम्युअल्स ने 50, कार्लास ब्रैथवेट ने नाबाद 51 और देवेन्द्र बिशु ने 45 रन बनाये। 

अश्विन के सात विकेट के अलावा ईशांत शर्मा, उमेश यादव और अमित मिश्रा ने एक-एक विकेट लिया। 

इससे पहले भारत के पहली पारी के आठ विकेट पर 566 (घोषित) रन के जवाब में वेस्टइंडीज की पहली पारी कल 243 रनों पर सिमट गयी थीं और उसे फॉलोऑन खेलने के लिए मजबूर होना पड़ा। पहली पारी में वेस्टइंडीज की ओर से क्रेग ब्रेथवैट ने सबसे अधिक 74 रन बनाए जबकि शेन डॉरिच ने अहम क्षणों में नाबाद 57 और कप्तान जैसन होल्डर ने 36 रनों की पारी खेली लेकिन अपनी टीम को फालोऑन से बचाने में कोई भी खिलाड़ी सफल नहीं हो सका। ब्रेथवैट ने 218 गेंदों में सात चौके, डॉरिच ने 79 गेंदों में दस चौके तथा होल्डर ने 52 गेंदों में पांच चौके और एक छक्का उड़ाया।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.