IND vs AUS: चेतेश्वर पूजारा के शतक से भारत संभला

Samachar Jagat | Thursday, 06 Dec 2018 01:23:31 PM
Indian batsmen could not stand in front of Australian bowling

खेल डेस्क। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एडीलेड में खेले जा रहे पहले टेस्ट में भारतीय टीम का टॉप ऑडर बिल्कुल फ्लॉफ रहा। भारत की और से सिर्फ चेतेश्वर पुजारा को छोडक़र भारत का कोई बल्लेबाज ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाजों के सामने नहीं टिक सका। भारत के पहले ही दिन गुरुवार को चाय तक भारत ने छह विकेट 143 रन पर गंवा दिए। अभी पुजारा ने अपना शतक पूरा किया है और वह मोहम्मद शमी के साथ मैदान पर मौजूद है। इससे पहले भारत ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया।

दिल्ली में दबंगों की चौथी जीत

जो भारतीय टीम के लिहाज से गलत साबित हुआ। क्योंकि शुरूआती दिन में ही भारत के पांच विकेट महज 86 रन पर ही गिर गए थे। हालांकि लंच के बाद पुजारा और रोहित शर्मा ने अच्छी शुरूआत की और पांचवें विकेट के लिए 45 रन जोड़े। पुजारा एक छोर पर दृढ़ होकर बल्लेबाजी कर रहे थे जबकि रोहित दूसरी ओर आक्रामक लग रहे थे। रोहित ने पैट कमिंस को दो छक्के भी लगाए। इसके बाद नाथन लियोन को 38वें ओवर की दूसरी गेंद पर छक्का जड़ा। गेंद मार्कस हैरिस के हाथ में थी लेकिन वह सीमा को लांघ गए थे लिहाजा अंपायर ने दोनों हाथ ऊपर उठा दिए।

विदेश में ‘फ्लाप शो’ का कलंक मिटाना चाहेगी भारतीय टीम

इसके बाद भी रोहित ने सबक नहीं लेते हुए अगली ही गेंद पर फिर ऊंचा शॉट खेला और डीप में लपके गए। ऋषभ पंत भी आक्रामक तेवर लेकर ही उतरे थे और कुछ गेंद खेलकर ही दो चौके और एक छक्का जड़ डाला। पुजारा ने उन्हें संयम के साथ खेलने की ताकीद की। दोनों ने छठे विकेट के लिए 41 रन जोडक़र भारत को 41वें ओवर में 100 रन के पार पहुंचाया। पंत सहज नहीं लग रहे थे और चाय के ठीक पहले लियोन की गेंद पर विकेट के पीछे कैच देकर आउट हुए। आस्ट्रेलियाई टीम के लिए मार्कस हैरिस ने टेस्ट क्रिकेट में पदार्पण किया।

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले टेस्ट के लिए भातरीय टीम में शामिल हुआ ये बल्लेबाज, जबकि इन गेंदबाजों को दिया गया आराम

शुरूआती ओवरों में भारतीय बल्लेबाज मिशेल स्टार्क और हेजलवुड को खेल नहीं सके। भारत ने लंच तक चार विकेट 56 रन पर गंवा दिए थे। जोश हेजलवुड ने 29 रन देकर दो विकेट लिए और ऑस्ट्रेलियाई तेज गेंदबाजों ने नई कूकाबूरा गेंद से नियमित अंतराल पर विकेट चटकाते रहे। पहले सत्र के 27 ओवर में भारतीय शीर्षक्रम क्रीज पर पैर जमा ही नहीं सका। दोनों सलामी बल्लेबाजों में से केएल राहुल (2) के पास ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाजों की रफ्तार का कोई जवाब नहीं था। वह दूसरे ओवर में गैर जिम्मेदाराना शॉट खेलकर तीसरी स्लिप में हेजलवुड को कैच दे बैठे। मुरली विजय (11) बेहतर दिख रहे थे लेकिन रनगति बढ़ाने के प्रयास में विकेट गंवा बैठे।

क्या कोहली ने दी ऑस्ट्रेलियाई खिलाडिय़ों को चेतावनी, कहा सीमा नहीं लांघेंगे

सातवें ओवर में विजय ने स्टार्क को कवर ड्राइव लगाने की कोशिश की लेकिन चूके और विकेट के पीछे टिम पेन को कैच दे दिया। इसके बाद कप्तान विराट कोहली क्रीज पर आए जो आत्मविश्वास से भरे दिखे। वह भी हालांकि कोई कमाल नहीं कर पाऐ और पैट कमिंस की गेंद पर उस्मान ख्वाजा ने अपनी बायीं ओर डाइव लगाकर उनका शानदार कैच लपका। उस समय भारत का स्कोर 11 ओवर में तीन विकेट पर 19 रन था । पुजारा और अजिंक्य रहाणे (13) ने 59 गेंदों में 22 रन जोड़े। रहाणे को नाथन लियोन को खेलने में काफी दिक्कत हुई जो ड्रिंक्स ब्रेक के बाद गेंदबाजी के लिए आए। रहाणे ने लियोन को उसके दूसरे ओवर में लांग आन पर छक्का लगाया। रहाणे 21वें ओवर में हेजलवुड का शिकार हुए। पुजारा और रोहित ने भारत को 25वें ओवर में 50 रन के पार पहुंचाया। खबर लिखे जाने तक अभी भारत का स्कोर 8 विकेट पर 244 रन है। अभी चेतेश्वर पुजारा (117) और मोहम्मद शमी (6) मैदान पर मौजूद है।



 
loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2019 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.