किदाम्बी श्रीकांत बने दुनिया के नंबर वन शटलर

Samachar Jagat | Thursday, 12 Apr 2018 04:30:51 PM
Kidambi Srikanth becomes world number one
Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures

नई दिल्ली। गोल्ड कोस्ट राष्ट्रमंडल खेलों में विजयी रथ पर सवार भारत के स्टार शटलर किदाम्बी श्रीकांत ने गुरुवार को ताजा जारी विश्व बैडमिंटन रैंकिंग में बड़ी उपलब्धि अपने नाम कर ली और पहली बार दुनिया के नंबर एक खिलाड़ी बन गए।

श्रीकांत ने गोल्ड कोस्ट में चल रहे 21वें राष्ट्रमंडल खेलों की शुरुआत विश्व के दूसरे नंबर खिलाड़ी के रूप में की थी, लेकिन गुरुवार को जारी बीडब्ल्यूएफ विश्व रैंकिंग में वह एक स्थान उठकर शीर्ष पर पहुंच गए जो उनके करियर की सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग है। भारतीय शटलर ने वर्ष 2017 में रिकॉर्ड चार सुपर सीरीज खिताब अपने नाम किए थे।

25 वर्षीय शटलर के अब सर्वाधिक 76895 रेटिंग अंक हो गए हैं। वहीं डेनमार्क के विक्टर एक्सेलसन को एक स्थान का नुकसान हुआ है और वह दूसरे नंबर पर खिसक गए हैं। दुनिया के शीर्ष 10 बैडमिंटन खिलाडिय़ों में वह भारत के शीर्ष और एकमात्र खिलाड़ी भी हैं।

गोल्ड कोस्ट में मिश्रित टीम बैडमिंटन स्पर्धा में श्रीकांत ने जीत में अहम भूमिका निभाई और फाइनल में पूर्व नंबर एक मलेशिया के ली चोंग वेई के खिलाफ अपना अहम एकल मैच जीता। गत वर्ष अक्टूबर में श्रीकांत ने डेनमार्क ओपन खिताब जीता था और यह उपलब्धि हासिल करने वाले प्रकाश पादुकोण के बाद वह दूसरे भारतीय शटलर हैं।

इसके अलावा सायना नेहवाल के बाद वह एक ही वर्ष में तीन सुपर सीरीज खिताब जीतने वाले भी वह देश के पहले पुरूष बैडभमटन खिलाड़ी भी हैं। श्रीकांत फ्रेंच ओपन खिताब जीतने के बाद रैंकिंग में चौथे स्थान से उठकर दूसरी रैंकिंग पर पहुंचे थे।

महिला एकल में भारत की पीवी सिंधु अपने तीसरे स्थान और सायना नेहवाल अपने 12वें स्थान पर बनी हुई हैं। महिला युगल, पुरूष युगल तथा मिश्रित युगल में फिलहाल शीर्ष 10 में भारत का कोई खिलाड़ी नहीं है। -एजेंसी
 

Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures


 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...

Copyright @ 2018 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.