जोकोविच को हराकर मरे ने अपनी बादशाहत कायम रखी

Samachar Jagat | Monday, 21 Nov 2016 08:24:00 AM
Murray beat Djokovic maintained his supremacy

लंदन। विश्व के नंबर एक टेनिस खिलाड़ी ब्रिटेन के एंडी मरे ने विश्व के नंबर दो सर्बिया के नोवाक जोकोविच को हराकर एटीपी वल्र्ड टूर फाइनल्स का खिताब अपने नाम कर लिया और अब वह नंबर एक रैंकिंग के साथ वर्ष का समापन करेंगे।

29 वर्षीय मरे ने रविवार को यहां ओटू एरिना में हुए बहुप्रतीक्षित खिताबी मुकाबले में जोकोविच को 6-3, 6-4 से पराजित कर अपना पहला एटीपी टूर फाइनल्स का खिताब जीत लिया। मरे ने यह मुकाबला एक घंटे 43 मिनट में जीता। मरे की यह लगातार 24वीं जीत है। फाइनल में मरे ने जोकोविच को दो सेटों में शून्य से हराया हालांकि अंतिम सेट काफी लंबा खींचा।

इस जीत के साथ ही मरे का जोकोविच के खिलाफ करियर रिकॉर्ड 11-24 का हो गया है। ब्रिटिश खिलाड़ी ने इस वर्ष मई में भी जोकोविच को हराकर अपना पहला इटालियन खिताब जीता था। वहीं जोकोविच लगातार पांचवीं और कुल छठी बार वर्ष के आखिरी टूर्नामेंट का खिताब जीतने से चूक गयें। मरे ने इस साल चाइना कप,शंघाई मास्टर्स, विंबलडन और रियो ओलंपिक में स्वर्ण पदक अपने नाम किया है।

तीन बार के ग्रैंड स्लेम विजेता मरे दो सप्ताह पहले ही सर्बियाई खिलाड़ी जोकोविच को अपदस्थ कर रैंकिंग में नंबर वन पर पहुंचे थे और अब वह एटीपी वल्र्ड टूर फाइनल्स में खिताब जीतने के बाद वर्ष का समापन नंबर एक के रूप में करेंगे। मरे ने अपना पहला एटीपी टूर फाइनल्स का खिताब जीतने के बाद कहा, इस तरह के मैचों में जोकोविच के खिलाफ खेलना एक विशेष बात है।

इससे पहले हम ओलंपिक और ग्रैंड स्लेम फाइनल में भी एक दूसरे के खिलाफ खेल चुके हैं। वर्ष 1973 में एटीपी रैंकिंग की शुरूआत होने के बाद से अब तक मरे विश्व के 17वें और ब्रिटेन के पहले ऐसे टेनिस खिलाड़ी बन गए हैं जो नंबर एक रैंकिंग के साथ वर्ष का समापन करेंगे।

मरे ने कहा, खिताब जीतने के साथ साथ नंबर एक के रूप में वर्ष का समापन करने से मैं बहुत खुश हूं। मैंने कभी भी दुनिया के बेहतरीन खिलाड़ी बनने के बारे में नहीं सोचा था। यह समय मेरे लिए बेहद खास है।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.