नडाल पहुंचे रिकार्ड 12वें फ्रेंच ओपन फाइनल में, फ़ेडरर को ग्रैंडस्लैम में 11 साल में दी सबसे करारी शिकस्त

Samachar Jagat | Saturday, 08 Jun 2019 09:20:07 AM
Nadal reached record 12th French Open final

पेरिस। गत चैम्पियन राफ़ेल नडाल शुक्रवार को फ्रेंच ओपन सेमीफाइनल में रोजर फ़ेडरर को करारी शिकस्त देकर रिकार्ड 12वें रोलां गैरां खिताब से महज एक कदम दूर हैं। नडाल ने अपने पुराने प्रतिद्बंद्बी फ़ेडरर को ग्रैंडस्लैम में 11 साल में सबसे बुरी तरह हराया।

फाइनल में नडाल का सामना शीर्ष रैंकिग पर काबिज नोवाक जोकोविच और चौथी वरीयता प्राप्त आस्ट्रियाई डोमिनिक थिएम के बीच खेले जा रहे दूसरे सेमीफाइनल के विजेता से होगा। बारिश के कारण इस मैच को बीच मे रोकना पड़ा। खेल रोके जाने तक थिएम ने तीसरे सेट में जोकोविच पर 3-1 की बढ़त बना ली थी।

उन्होंने पहला सेट 6-2 से जीता जबकि दूसरा सेट जोकोविच ने 6-3 से अपने नाम किया। इससे पहले तैंतीस वर्षीय नडाल ने कोर्ट फिलिप चार्टियर पर अंतिम चार के मुकाबले में फ़ेडरर को 6-3 6-4 6-2 से आसानी से मात दी।  इस तरह नडाल फ्रेंच ओपन में 12वें फाइनल में पहुंचे और वह रोलां गैरां पर फाइनल में कभी नहीं हारे हैं। नडाल ने कहा कि रोजर के साथ यहां खेलना शानदार है।

उन्होंने कहा कि उन्हें बधाई, वह 37 साल की उम्र में भी शानदार हैं। पेरिस में खेल प्रशंसकों को मैं शुक्रिया कहता हूं क्योंकि मेरे लिये एक अन्य फाइनल खेलना बेहतरीन होगा। दूसरी वरीय खिलाड़ी का पेरिस की बजरी पर जीत-हार का 92-2 का शानदार रिकार्ड है।

उन्होंने फ़ेडरर के साथ छठी भिड़ंत में इतनी ही जीत हासिल की हैं। नडाल ने इस तरह फ़ेडरर के खिलाफ रिकार्ड 24-15 कर लिया है और क्ले कोर्ट पर यह 14-2 हो गया है। वर्ष 2008 के एकतरफा रोलां गैरां फाइनल में फ़ेडरर महज चार गेम में हार गये थे और महज नौ गेम का मतलब है कि उसके बाद यह उनकी ग्रैंडस्लैम में सबसे करारी शिकस्त है।

नडाल ने इस दौरान केवल 19 सहज गलतियां कीं और 33 विनर जमाये। वहीं फ़ेडर के नाम केवल 25 विनर रहे। इस हार से फ़ेडरर मैड्रिड में 2009 के बाद क्लेकोर्ट पर नडाल पर पहली जीत का इंतजार कर रहे हैं। स्पेन के इस धुरंधर ने तेज हवाओं के बावजूद पहले तीन गेम अपने नाम कर शानदार शुरूआत की, जिसके बाद फ़ेडरर उनकी सर्विस तोड़ी।

पर नडाल ने छह गेम में अपनी बढ़त 4-2 कर ली जिसके बाद वह फारहैंड शाट नेट पर गिरा बैठे। दर्शकों ने फ़ेडरर को वापसी के लिये प्रेरित किया जिसके बाद उन्होंने सेट प्वाइंट बचाया। पर नडाल ने बैकहैंड विनर से शुरूआती सेट अपने नाम किया। दूसरे सेट में स्विट्जरलैंड के खिलाड़ी ने पहले दो गेम जीत कर शुरूआत की, पर वह नडाल के मजबूत शाट ने उन्हें पछाड़ा।

फ़ेडरर अपना सर्वश्रेष्ठ कर रहे थे और दोनों 4-4 से बराबरी पर पहुंच गये जिसके बाद गत चैम्पियन ने अगले दो गेम हासिल कर दूसरा सेट जीत लिया। फ़ेडरर के हाथ से जीतने का मौका तेजी से निकल रहा था जिसमें उन्हें गुस्से में गेंद हिट करने के लिये चेतावनी भी मिली और इससे नडाल को तीसरे सेट के तीसरे गेम में ब्रेक करने का मौका भी मिल गया। लगातार तीसरे साल ट्राफी हासिल करने की कोशिश कर रहे नडाल ने इसके बाद सेट अपने नाम करने में जरा देर नहीं लगायी। 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2019 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.