कौन रचेगा इतिहास, न्यूजीलैंड या इंग्लैंड

Samachar Jagat | Saturday, 13 Jul 2019 04:43:31 PM
New Zealand or England

लंदन। करीब डेढ माह के रोमांच के बाद अब आईसीसी विश्वकप का समापन होने जा रहा है और लंदन के लाड्र्स मैदान पर न्यूजीलैंड और मेज़बान इंग्लैंड के बीच रविवार को होने वाले फाइनल मुकाबले में जीत किसी भी टीम की हो इतिहास बनना तय है। लगातार दूसरी बार आईसीसी विश्वकप के फाइनल में पहुंची केन विलियम्सन की निगाहें अपनी कीवी टीम को पहली बार चैंपियन बनाने के लिये मैदान पर कमर कस उतरेंगे तो दूसरी ओर इयोन मोर्गन पर इंग्लैंड को अपने घरेलू मैदान पर आईसीसी विश्वकप के इतिहास में पहली बार चैंपियन का तमगा दिलाने का दबाव है।

इंग्लिश टीम के लिये मनोवैज्ञानिक दबाव इसलिये भी अधिक है कि क्रिकेट का मक्का कहे जाने वाले इस देश को ही विश्वकप के फाइनल में पहुंचने में 27 वर्षों का समय लग गया और अब अपनी घरेलू परिस्थितियों में उससे हर हाल में इस सुनहरे मौके को भुनाने की अपेक्षा की जा रही है।

न्यूजीलैंड के लिये मौजूदा विश्वकप काफी उतार चढ़ाव भरा रहा है और टीम ने नंबर एक वनडे टीम और लीग चरण में शानदार प्रदर्शन के साथ तालिका में शीर्ष पर रही विराट कोहली की भारतीय टीम को सेमीफाइनल में हराकर फाइनल में जगह बनाई जबकि खुद उसके लिए आखिरी लीग चरण मुकाबले हारने के बाद एक समय सेमीफाइनल तक के लिये क्वालीफाई करना मुश्किल हो गया था।

हालांकि सेमीफाइनल मुकाबले में कीवी टीम ने बड़ा उलटफेर करे हुए भारत को वर्षा बाधित मुकाबले में रिजर्व डे 18 रन से पराजित कर फाइनल में प्रवेश किया। इस मैच में भारतीय टीम के शीर्ष क्रम को कीवी टीम के गेंदबाज़ों ने पूरी तरह ध्वस्त कर दिया था और एक समय 92 रन पर छह विकेट निकाल मैच पर अपनी पकड़ मजबूत कर ली थी। इस मैच में कीवी बल्लेबाज़ों ने गेंद के साथ बल्ले से भी संयम से खेल दिखाया जबकि उसकी कसी हुई फील्डिग ने मजबूत माने जाने वाले भारतीय बल्लेबाज़ों को रन बनाने का एक भी आसान मौका नहीं दिया।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2019 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.