नंबर वन बनने की दिशा में कोहली ने बढ़ाया एक और कदम 

Samachar Jagat | Wednesday, 30 Nov 2016 04:34:24 PM
Number one extended one more step towards becoming Virat Kohli

बल्ले से लगातार रंग जमाने वाले विराट कोहली आईसीसी टेस्ट रैंकिग में तीसरे स्थान पर पहुंच गए हैं. 

भारतीय टेस्ट कप्तान विराट कोहली मोहाली में इंग्लैंड के खिलाफ आठ विकेट की जीत के बाद बल्लेबाजों की नवीनतम आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में करियर के सर्वश्रेष्ठ तीसरे स्थान पर पहुंच गए हैं।

कोहली ने इंग्लैंड के खिलाफ पांच मैचों की टेस्ट श्रृंखला की शुरूआत 15वें स्थान से की थी और अपनी रैंकिंग में तेजी से सुधार किया। वह अब तक श्रृंखला में तीन मैचों में 405 रन बना चुके हैं। भारत श्रृंखला में 2-0 से आगे चल रहा है। तीसरे टेस्ट में कोहली ने 60 और नाबाद छह रन की पारियां खेली थी जिससे उनके 833 अंक हो गए है।

टी20 अंतरराष्ट्रीय रैंकिंग में पहले और एकदिवसीय रैंकिंग में दूसरे स्थान पर काबिज कोहली इंग्लैंड के खिलाफ बाकी बचे दो टेस्ट में अपनी रैंकिंग में और सुधार करना चाहेंगे। चेतेश्वर पुजारा आठवें स्थान पर काबिज हैं। 

ऑस्ट्रेलिया के कप्तान स्टीवन स्मिथ शीर्ष पर चल रहे हैं। इंग्लैंड के जो रूट दूसरे स्थान पर चल रहे हैं। उनके कोहली से 14 अंक ज्यादा हैं। मोहाली में 89 और 15 रन की पारियां खेलने के बाद इंग्लैंड के विकेटकीपर बल्लेबाज जानी बेयरस्टो तीन स्थान के फायदे से शीर्ष 10 में जगह बनाते हुए 9वें नंबर पर पहुंच गए हैं। 

इस बीच भारतीय ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन गेंदबाजों और आलराउंडर दोनों की रैंकिंग सूची में शीर्ष पर चल रहे हैं। अश्विन ने 493 अंक के साथ टेस्ट आलराउंडरों की सूची में शीर्ष पर अपनी स्थिति काफी मजबूत कर ली है। संन्यास ले चुके दक्षिण अफ्रीका के दिग्गज आलराउंडर जैक कैलिस के 2008 में संन्यास लेने के बाद कोई खिलाड़ी आलराउंडरों की सूची में इतने अंक हासिल नहीं कर पाया है।

अश्विन गेंदबाजों की सूची में 891 अंक के साथ शीर्ष पर हैं। उन्होंने दूसरे स्थान पर मौजूद श्रीलंका के बांए हाथ के स्पिनर रंगना हेराथ पर 24 अंक की बढ़त बना रखी है। अश्विन के अलावा उनके स्पिनर जोड़ीदार रविंद्र जडेजा भी गेंदबाजी और आलराउंडरों की सूची में शीर्ष 10 में शामिल हैं। जडेजा गेंदबाजों की सूची में 7वें स्थान पर चल रहे हैं जबकि मोहाली में 90 रन की पारी खेलने के बाद वह आलराउंडरों की सूची में दो स्थान के फायदे से करियर की सर्वश्रेष्ठ चौथी रैंकिंग पर पहुंच गए हैं।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.