धवन ए प्लस से बाहर, पंत का प्रमोशन लेकिन मयंक और पृथ्वी को अनुबंध नहीं

Samachar Jagat | Friday, 08 Mar 2019 11:34:59 AM
Out of Dhawan A Plus

Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures

नई दिल्ली। ऋषभ पंत को लगातार अच्छे प्रदर्शन का ईनाम देते हुए बीसीसीआई ने इस युवा विकेटकीपर बल्लेबाज को ग्रेड ए रिटेनरशिप दी है जबकि सीनियर बल्लेबाज शिखर धवन केंद्रीय अनुबंधों की नयी सूची में ए प्लस श्रेणी से बाहर हो गए हैं। भारतीय क्रिकेट बोर्ड ने कल देर रात नए अनुबंध की घोषणा की।


इसमें ए प्लस श्रेणी (सात करोड़), ए (पांच करोड़), बी (तीन करोड़) और सी (एक करोड़ रुपए) में 25 क्रिकेटरों को रिटेनरशिप दी जाएगी। गत साल 26 क्रिकेटरों को करार दिए गए थे। धवन के अलावा तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार को भी ए प्लस श्रेणी से बाहर कर दिया गया है। अब इसमें सिर्फ तीन खिलाड़ी कप्तान विराट कोहली, उपकप्तान रोहित शर्मा और तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह हैं। बाएं हाथ के तेज गेंदबाज खलील अहमद और बल्लेबाज हनुमा विहारी को पहली बार ग्रुप सी के करार दिए गए हैं।

वहीं टेस्ट और वनडे में प्रभावी प्रदर्शन करने वाले मयंक अग्रवाल, पृथ्वी साव और विजय शंकर को सूची में शामिल नहीं किया गया है क्योंकि वे तीन टेस्ट या आठ वनडे के बीसीसीआई के मानदंडों पर खरे नहीं उतरते। पिछले साल ए श्रेणी में रहे मुरली विजय और सी श्रेणी में रहे सुरेश रैना को करार नहीं मिले हैं। इक्कीस बरस के पंत पिछले साल की सूची में नहीं थे लेकिन इस साल सीधे ए श्रेणी में प्रवेश किया है। महेंद्र सिंह धोनी के संन्यास लेने के बाद पंत भारत के नियमित विकेटकीपर होंगे।

पिछले छह महीने से वनडे में  खराब फार्म में चल रहे धवन को आस्ट्रेलिया के खिलाफ श्रृंखला से पहले टेस्ट टीम से भी बाहर कर दिया गया था। भुवनेश्वर का भी सभी फार्म में खेलना तय नहीं है लिहाजा उन्हें भी एलीट श्रेणी में नहीं रखा गया है। चेतेश्वर पुजारा को ए श्रेणी में रखा गया है।

बोर्ड के एक अधिकारी ने कहा कि पुजारा ने आस्ट्रेलिया में अच्छा खेला लेकिन ए प्लस श्रेणी उन लोगों के लिये है जिन्होंने कम से कम दो प्रारूप में शानदार प्रदर्शन किया हो। पुजारा सिर्फ एक प्रारूप खेलते हैं और ईशांत शर्मा भी लेकिन दोनों ए वर्ग में हैं। अजिक्य रहाणे और कुलदीप यादव भी इसी श्रेणी में हैं। हार्दिक पंड्या और केएल राहुल के साथ उमेश यादव और युजवेंद्र चहल ग्रुप बी में हैं। रिधिमान साहा ग्रुप बी से सी में आ गए हैं।

अनुबंधित खिलाड़ियों की सूची:
ए प्लस : विराट कोहली, रोहित शर्मा, जसप्रीत बुमराह

ए : एमएस धोनी, चेतेश्वर पुजारा, ऋषभ पंत, आर अश्विन, रविंद्र जडेजा, ईशांत शर्मा, मोहम्मद शमी, कुलदीप यादव, शिखर धवन, भुवनेश्वर कुमार, अजिक्य रहाणे 
बी : के एल राहुल, हार्दिक पंड्या, उमेश यादव, युजवेंद्र चहल
सी : केदार जाधव, दिनेश कार्तिक, अंबाती रायुडू, मनीष पांडे, हनुमा विहारी, खलील अहमद, रिधिमान साहा। 

Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!



Copyright @ 2019 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.