जन्मदिन विशेष: विरोधी गेंदबाजों के लिए आसान नहीं था द्रविड़ को आउट करना

Samachar Jagat | Thursday, 11 Jan 2018 06:01:31 PM
Rahul Dravid birthday today

खेल डेस्क। भरोसेमंद बल्लेबाजों में शुमार राहुल द्रविड़ की गिनती भारत के महान बल्लेबाजों में होती है। द्रविड़ भारत के फैबुलस फोर (सचिन तेंदुलकर, सौरव गांगुली, राहुल द्रविड़ और वीवीएस लक्ष्मण) में शामिल हैं। जिन्होंने एक समय टीम इंडिया को टेस्ट क्रिकेट में नई ऊंचाइयों पर पहुंचाया था। मिस्टर रिलायबल यानी राहुल द्रविड़ का आज जन्मदिन है। द्रविड़ का जन्म आज ही के दिन यानी 11 जनवरी, 1973 को इंदौर, मध्यप्रदेश में हुआ था। 

बोपन्ना-रोजर वेस्लीन की जोड़ी सेमीफाइनल में हारे

द्रविड़ की गितनी ऐसे बल्लेबाजों में होती है जिसने एक बाद टेस्ट क्रिकेट में लम्बी पारी खेलने की ठान ली तो उन्हें आउट करना किसी भी गेंदबाज के लिए आसान नहीं होता था। उनका डिफेंस इतना मजबूत था कि विरोधी गेंदबाजों को उन्हें आउट करने में पसीना आ जाता था। इसी कारण तो उन्हें भारत की द वॉल के नाम से जाना जाता है।

द्रविड़ ने भारत की ओर से कई यादगार पारियां खेली है, जिनमें से कुछ तो आज भी भारतीय क्रिकेट प्रेमियों के दिमाग में ताजा है। उनमें से एक है उनकी वर्ष 2001 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 180 रन की नाबाद पारी। द्रविड़ ने कोलकाता में हुए इस मुकाबले में वीवीएस लक्ष्मण साथ 376 रन की साझेदारी कर भारत को जीत दिलवाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी।

इस कारण सेंचुरियन में भी आसान नहीं भारत की राह

इस टेस्ट में फॉलोआन का सामना करने के बावजूद टीम इंडिया ने जीत हासिल की थी। वहीं द्रविड़ ने 2006 में पाकिस्तान के खिलाफ पहले विकेट के लिए वीरेंद्र सहवाग के साथ 410 रन की साझेदारी की थी। इस दौरान द्रविड़ ने नाबाद 128 रन बनाए थे।

द वॉल द्रविड़ ने 164 टेस्ट में 13288 रन बनाए हैं। जिसमें उन्होंने 36 शतक, 63 अर्धशतक लगाए हैं। वहीं उन्होंने 344 वनडे में 39.16 के औसत से 10889 रन बनाए। वनडे में उन्होंने 12 शतक और 83 अर्धशतक जड़े। वह सचिन तेंदुलकर के बाद टेस्ट और वनडे क्रिकेट में 10 हजार से अधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज हैं। 

न्यूजीलैंड दौरे पर टेस्ट क्रिकेट में पदार्पण करेंगे लियाम लिविंगस्टोन

द्रविड़ ने 1996 को सिंगापुर में श्रीलंका के खिलाफ एकदिवसीय और इसी साल इंग्लैंड के खिलाफ लॉड्र्स मैदान पर टेस्ट क्रिकेट में पदार्पण किया था।पूर्व भारतीय कप्तान राहुल द्रविड़ को उनके जन्मदिन पर ट्विटर पर खेल जगत की दिग्गज हस्तियों ने बधाई दी है। 
 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2018 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.