इेग्लैंड के खिलाफ आखरी टेस्ट मैच खेलेगा ये श्रीलंकाई दिग्गज, की सन्यास की घोषणा

Samachar Jagat | Tuesday, 23 Oct 2018 09:35:06 AM
Rangan Herat will retire after Galle Test

गाले। दिग्गज क्रिकेटरों के संन्यास से पैदा हुए शून्य से जूझ रहे श्रीलंका क्रिकेट के टेस्ट इतिहास में सबसे सफल स्पिनर रंगना हेरात भी इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज के 6 नवंबर से होने वाले गाले में पहले मैच के बाद इस खेल को अलविदा कहने जा रहे हैं। बदलाव के दौर से जूझ रहे श्रीलंका क्रिकेट के लिए हेरात की जगह भरना भी अब बड़ी चुनौती होगी लेकिन वह इंग्लैंड के खिलाफ पूरी सीरीज में खेलने को तैयार नहीं हैं और तीन मैचों की सीरीज के पहले गाले टेस्ट के बाद ही उन्होंने रिटायरमेंट की घोषणा कर दी है।

रोहित और विराट के शतकों से भारत ने पहला वनडे जीता

बायें हाथ के गेंदबाज ने चयनकर्ताओं को इसकी जानकारी दे दी है और तीन मैचों की सीरीज में खेलने से इंकार किया है। हेरात ने गाले मैच के बाद संन्यास का फैसला इसलिये भी किया है कि उन्होंने वर्ष 1999 में इसी मैदान पर अपना पदार्पण किया था। वहीं वह इस मैदान पर 100 विकेट पूरे करने से मुथैया मुरलीधरन के रिकॉर्ड से मात्र एक विकेट ही दूर हैं।

साइना, सिंधू और श्रीकांत की नजरें फ्रेंच ओपन में कामयाबी पर

31 साल की उम्र में हेरात ने गाले में ही पाकिस्तान के खिलाफ 2009 में 10 विकेट का रिकॉर्ड अपने नाम किया था। हेरात ने जनवरी 2017 से ही तीन टेस्टों की पूर्ण सीरीज में नहीं खेला है। उन्होंने इस वर्ष जून में वेस्टइंडीज के खिलाफ तीन मैचों की सीरीज में भी एक ही टेस्ट खेला था। हेरात पिछले कई वर्षों से घुटने की चोट से भी जूझ रहे हैं। लेकिन उनके जाने से श्रीलंकाई क्रिकेट को एक बेहतरीन स्पिनर की कमी जरूर खलेगी। 40 साल के हेरात के संन्यास के बाद ऑफ स्पिनर दिलरूवान परेरा इंग्लैंड के खिलाफ सीरीज में स्पिन विभाग में टीम की अगुवाई करेंगे।

सीबीआई में विश्वसनीयता का गंभीर संकट, सरकार दोषी: कांग्रेस

इसके अलावा अकीला धनंजय, कलाई के स्पिनर लक्षण संदाकन और मलिंडा पुष्पाकुमारा स्पिन विभाग में अहम होंगे। हेरात ने अपने करियर में 430 टेस्ट विकेट हासिल किए हैं। यदि वह अपने फाइनल टेस्ट में पांच विकेट ले पाते हैं तो वह सर्वाधिक टेस्ट विकेट की सर्वकालिक सूची में सातवें नंबर पर पहुंच जाएंगे। उनसे आगे अभी रिचर्ड हैडली (431), स्टुअर्ट ब्रॉड (433) और कपिल देव (434) हैं। हेरात मौजूदा समय में खेलने वाले आखिरी टेस्ट खिलाड़ी हैं जिन्होंने अपना पदार्पण 1990 में किया था।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2019 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.