बैडमिंटन रैंकिंग : पहली बार सायना से आगे निकलीं सिंधु

Samachar Jagat | Friday, 25 Nov 2016 07:57:01 AM
बैडमिंटन रैंकिंग : पहली बार सायना से आगे निकलीं सिंधु

कुआलालम्पुर। रियो ओलम्पिक में सिल्वर मेडल विजेता और बीते सप्ताह चीन ओपन जीतकर करियर का पहला सुपरसीरीज प्रीमियर खिताब अपने नाम करने वाली भारत की टॉप शटलर पी. वी. सिंधु ने विश्व रैंकिंग में पहली बार दिग्गज खिलाड़ी सायना नेहवाल को पीछे कर दिया।

गुरुवार को विश्व बैडमिंटन महासंघ (बीडब्ल्यूएफ) द्वारा जारी ताजा रैंकिंग में सिंधु ने जहां दो स्थान के लाभ के साथ नौवीं रैंकिंग हासिल की, वहीं रियो ओलम्पिक के पहले ही दौर में हारकर बाहर हुईं और घुटने के ऑपरेशन के चलते लंबे समय तक कोर्ट से बाहर रहीं सायना पांच स्थान फिसलकर 11वें पायदान पर पहुंच गईं।

सायना की बीते सात वर्षो में यह सबसे खराब रैंकिंग है। इस दौरान वह कभी भी टॉप-10 से बाहर नहीं रहीं, बल्कि शीर्ष स्थान भी हासिल किया। वहीं दिसंबर, 2009 में 255वीं रैंकिंग से सिंधु ने गजब का सुधार किया है। सिंधु हालांकि रैंकिंग अंक में सायना से सिर्फ 30 अंक ही आगे हैं। सिंधु ने इस वर्ष अब तक 19 टूर्नामेंट खेले हैं और उनके 64,749 अंक हैं।

वहीं सायना ने 11 टूर्नामेंट खेले हैं और उनके 64,719 अंक हैं। भारत की दोनों शीर्ष खिलाड़ी इस समय हांगकांग ओपन में खेल रही हैं और गुरुवार को अपने-अपने मुकाबले जीतकर क्वार्टर फाइनल में प्रवेश कर चुकी हैं.ओलम्पिक चैम्पियन स्पेन की कैरोलीना मारिन शीर्ष पर बनी हुई हैं।

टॉप-10 में मारिन के अलावा थाईलैंड की रातचानोक इंतानोन, जापान की अकाने यामागुची और चीन की हे बिंगजियाओ ही अपनी रैंकिंग कायम रखने में सफल रही हैं। उनके अलावा सभी खिलाडिय़ों की रैंकिंग में उतार-चढ़ाव हुआ है। इंतानोन दूसरे, यामागुची आठवें और बिंगजियाओ 10वें पायदान पर हैं. टॉप-10 में सायना के अलावा सिर्फ जापान की नोजोमी ओकूहारा की रैंकिंग घटी है। वह एक स्थान फिसलकर चौथे पायदान पर पहुंच गई हैं।

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर
ज्योतिष

Copyright @ 2016 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.