बांग्लादेश-अफगानिस्तान मैच में राशिद खान ने बनाए ये पांच विश्व रिकॉर्ड

Samachar Jagat | Tuesday, 10 Sep 2019 06:17:44 PM
Rashid Khan set these five world records in Bangladesh-Afghanistan match

खेल डेस्क। बांग्लादेश के खिलाफ चटगांव में खेले में खेले गए एकमात्र टेस्ट मैच में अफगानिस्तान के नए कप्तान राशिद खान अपने नाम पांच विश्व रिकॉर्ड दर्ज करवाने में सफल हुए।

 जहां पहले दिन मैच में टॉस के लिए मैदान पर उतरने के साथ ही टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में किसी टीम की कप्तानी करने वाले सबसे कम उम्र के क्रिकेटर बने थे वहीं अन्तिम दिन कप्तान के रूप में अपने डेब्यू मैच में ही सबसे ज्यादा विकेट लेने का विश्व कीर्तिमान बनाया।

पाकिस्तान के बाद अब भारत ने इस टीम को दी शिकस्त, एशिया कप क्रिकेट टूर्नामेंट में लगाई जीत की हैट्रिक

अफगानिस्तान क्रिकेट टीम ने राशिद खान की शानदार गेंदबाजी के दम पर बांग्लादेश को 224 रनों से शिकस्त देकर अपने टेस्ट करियर की दूसरी जीत हासिल की। इस जीत के साथ ही कप्तान राशिद टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में मैच जीतने वाले सबसे युवा कप्तान बने। 

 इस मैच की पहली पारी में राशिद ने पांच और दूसरी पारी में छह विकेट हासिल किए। इस प्रकार राशिद ने मैच में कुल 11 विकेट लिए। यह कप्तान के रूप में किसी डेब्यू मैच में सबसे ज्यादा विकेट लेने का विश्व रिकॉर्ड है। मैच में उनके शानदार प्रदर्शन के लिए उन्हें मैन ऑफ द मैच का पुरस्कार भी दिया गया। 

तो भारतीय टीम में इन्हें मिलेगा विराट, रोहित और बुमराह से भी ज्यादा वेतन!

राशिद बतौर कप्तान मैच में 10 या इससे ज्यादा विकेट लेने के अलावा उसी मैच में अर्धशतक का लगाने का विश्व रिकॉर्ड भी अपने नाम दर्ज करवाया। उन्होंने मैच में 11 विकेट लेने के साथ ही 51 रन की अर्धशतकीय पारी खेली। 

मैच के पहले दिन राशिद खान ने सबसे कम उम्र में कप्तानी करने के मामले में जिम्बाब्वे के ततेंदा ताइबू का रिकॉर्ड तोड़ा था। राशिद ने 20 वर्ष 350 दिन की उम्र में और ताइबू ने 20 वर्ष 358 दिन की उम्र में टेस्ट मैच की कप्तानी की थी। 
 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2019 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.