साइना नेहवाल का विजयी क्रम जारी

Samachar Jagat | Thursday, 01 Dec 2016 03:08:59 PM
Saina in quarters Kashyap out

मकाऊ। शीर्ष वरीय भारत की सायना नेहवाल ने लगातार दूसरे मुकाबले में कड़ा संघर्ष करते हुये गुरूवार को यहां मकाऊ ओपन बैडमिंटन टूर्नामेंट में महिला एकल के क्वार्टरफाइनल में प्रवेश कर लिया। लेकिन पुरूष खिलाड़ी परूपल्ली कश्यप हारकर बाहर हो गये।

सायना ने अगले दौर में इंडोनेशिया की दिनार दियाह आयुस्तिने को एक घंटे दो मिनट तक चले तीन गेमों के मुकाबले में पिछडऩे के बाद 17-21 21-18 21-12 से हराया और अंतिम आठ में जगह पक्की कर ली। लेकिन अन्य भारतीय खिलाड़यिों में पुरूष एकल में कश्यप और पुरूष युगल में मनु अत्री और बी सुमित रेड्डी की तीसरी वरीय जोड़ी अपने अपने मुकाबले हारकर बाहर हो गयी। 

कश्यप को प्री क्वार्टरफाइनल मुकाबले में चीनी ताइपे के लिन यू सीन के हाथों 45 मिनट में 13-21 20-22 से शिकस्त झेलनी पड़ी। वहीं तीसरी वरीय युगल जोड़ी मनु-सुमित को गैर वरीय डैनी बावा क्रिसनाटा और हेंड्रा विजया की इंडोनेशियाई जोड़ी ने 40 मिनट में 22-20 21-19 से हराकर बाहर कर दिया। 

घुटने की चोट से उबरने के बाद लय हासिल करने का प्रयास कर रहीं विश्व की 11वें नंबर की खिलाड़ी को अपने से निम्न 50वीं रैंङ्क्षकग की दिनार के खिलाफ काफी पसीना बहाना पड़ गया और पहला गेम हारने के बाद उन्होंने जबरदस्त वापसी की। दोनों खिलाड़यिों के बीच यह करियर की पहली भिड़ंत है।

2012 लंदन ओलंपिक की कांस्य विजेता के सामने क्वार्टरफाइनल में चीन की झांग यिमान की चुनौती रहेगी। सायना के लिये यह मुकाबला आसान माना जा सकता है क्योंकि झांग मौजूदा रैंकिंग में शीर्ष वरीय खिलाड़ी से 213 स्थान पीछे हैं। दोनों के बीच यह करियर का पहला मुकाबला भी होगा।

टूर्नामेंट में शीर्ष वरीय सायना के लिये इस मैच को गैर वरीय खिलाड़ी के खिलाफ अधिक चुनौतीपूर्ण नहीं माना जा रहा था लेकिन अभी फिटनेस समस्याओं से जूझ रही सायना इस मैच में भी पहले गेम में पिछड़ गयीं। हालांकि उन्होंने शुरूआत में प्रत्येक अंक जुटाने के लिये अच्छा प्रयास किया और 5-5 पर बराबरी की और लगातार पांच अंक लेकर फिर 11-7 से बढ़त बना ली। पिछडऩे के बाद 50वीं रैंकिंग की दिनार ने फिर 14-14 पर सायना को पकड़ा।

भारतीय खिलाड़ी इस स्तर पर आकर लय से भटक गयीं और इंडोनेशियाई खिलाड़ी ने 16-14 की बढ़त के बाद लगातार चार अंक लेकर 21-17 से पहला गेम जीतकर 1-0 की बढ़त ले ली। हालांकि दूसरे गेम में फिर सायना ने कमाल की वापसी की और लगातार 11 अंक बटोरते हुये 11-3 की एकतरफा बढ़त बनाई। दिनार ने पिछडऩे के बाद लगातार छह अंक लिये और 18-18 पर सायना से बराबरी कर ली। लेकिन अनुभवी खिलाड़ी ने लगातार अंक लिये और 21-18 से गेम जीत 1-1 से बराबरी की।

निर्णायक गेम में शुरूआत में दोनों के बीच कड़ा संघर्ष हुआ और 1-1 तथा 5-5 पर बराबरी के बाद शीर्ष वरीय सायना ने लगातार चार अंक लिये और 15-9 से आसान बढ़त बनाई। सायना ने 17-10 की बढ़त के बाद 21-12 से आसानी से गेम और मैच जीता। पहले दौर के मैच में भी सायना इंडोनेशिया की हाना रामदीनी से पहला गेम हार गयी थीं और एक घंटे तक उन्हें तीन गेमों तक संघर्ष करना पड़ा था।                   -एजेंसी



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.