अफगानिस्तान के खिलाफ टेस्ट के पहले ही दिन शिखर धवन ने रचा ये इतिहास!

Samachar Jagat | Thursday, 14 Jun 2018 03:52:37 PM
Shikhar Dhawan joined Brightman club

Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures

खेल डेस्क। गुरुवार से अफगानिस्तान और भारत के बीच खेले जा रहे ऐतिहासिक मैच के पहले ही दिन सलामी बल्लेबाज शिखर धवन ने एक नया कारनामा कर दिया है। अफगानिस्तान के खिलाफ ऐतिहासिक टेस्ट मैच के शुरुआती दिन गुरुवार को शिखर धवन ने लंच से पहले शतक जडक़र भारतीय क्रिकेट में नया इतिहास रचकर उस विशिष्ट क्लब में जगह बनाई ली है जिसमें सर डॉन ब्रैडमैन जैसे महान क्रिकेटर शामिल हैं।

कोचिंग के बहाने 10वीं की छात्रा के साथ ये करता रहा निजी शिक्षक, पढक़र उड़ जाएंगे आपके होश

धवन ने लंच से पहले 104 रन बनाए और इस तरह से मैच के पहले दिन लंच से पूर्व शतक पूरा करने वाले वह पहले भारतीय बल्लेबाज बन गए है। यह उपलब्धि हासिल करने वाले धवन दुनिया के छठे बल्लेबाज हैं। टेस्ट क्रिकेट में सबसे पहले यह उपलब्धि ऑस्ट्रेलिया के विक्टर ट्रंपर ने हासिल की थी। उन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ 1902 में मैनचेस्टर में पहले दिन लंच से पहले नाबाद 103 रन बनाए थे। वहीं ऑस्ट्रेलिया के ही चार्ली मैकार्टनी ने 1926 में इंग्लैंड के खिलाफ लीड्स में नाबाद 112 रन बनाए थे।

ऐतिहासिक टेस्ट मैच में अफगानिस्तान के खिलाफ धवन ने जड़ा तूफानी शतक

ब्रैडमैन इस सूची में शामिल होने वाले ऑस्ट्रेलिया के तीसरे बल्लेबाज बने। उन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ 1930 में लीड्स में अपनी 334 रन की रिकॉर्ड पारी के दौरान 105 रन पहले दिन लंच से पूर्व बनाए थे। इसके बाद पाकिस्तान के माजिद खान ने न्यूजीलैंड के खिलाफ 1976 में कराची में नाबाद 108 रन जबकि ऑस्ट्रेलिया के डेविड वार्नर ने पाकिस्तान के खिलाफ 2017 में सिडनी में नाबाद 100 रन बनाए थे।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अफगानिस्तान की टीम को अंतर्राष्ट्रीय टेस्ट मैच के लिए दी ये बधाई

धवन से पहले भारत की तरफ से पहले दिन लंच से पूर्व सर्वाधिक रन बनाने का रिकॉर्ड वीरेंद्र सहवाग के नाम पर था। उन्होंने वेस्टइंडीज के खिलाफ 2006 में 99 रन बनाए थे। लेकिन अब शिखर धवन भारत की और से लंच से पहले सर्वाधिक रन बनाने वाले पहले भारतीय बल्लेबाज बन गए हैं।

Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures


 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...

Copyright @ 2018 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.