सचिन और धोनी के बाद कोहली को भी मिलेगा ये सम्मान

Samachar Jagat | Thursday, 20 Sep 2018 08:10:24 PM
Sports Ministry said kohli and chanu to get the game on September 25

नई दिल्ली। भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली और विश्व चैंपियन भारोत्तोलक मीराबाई चानू 25 सितंबर को प्रतिष्ठित राजीव गांधी खेल रत्न पुरस्कार हासिल करेंगे। खेल मंत्रालय ने गुरुवार को यह घोषणा की। खेल मंत्रालय ने गुरुवार को पुरस्कार विजेताओं की सूची आधिकारिक तौर पर जारी की। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद राष्ट्रपति भवन में इन खिलाडिय़ों को सम्मानित करेंगे।

अब मेरा एकमात्र लक्ष्य ओलम्पिक पदक: मणिका

अर्जुन पुरस्कार के लिए चुने गए 20 खिलाडिय़ों में भाला फेंक के स्टार एथलीट नीरज चोपड़ा शामिल है। बुधवार को तीरंदाजी कोच जीवनजोत सिंह का नाम पूर्व में अनुशासनहीनता के एक मामले के कारण द्रोणाचार्य पुरस्कारों की सूची से हटा दिया गया था। विश्व के नंबर एक टेस्ट बल्लेबाज कोहली पिछले तीन साल से बेहतरीन फार्म में चल रहे हैं।

नदीम ने लिस्ट ए में सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी का विश्व रिकार्ड बनाया

उन्हें इससे पहले 2016 और 2017 में भी इस पुरस्कार के लिए नामित किया गया था। कोहली ने अब तक 71 टेस्ट मैचों में 6147 रन और 211 वनडे में 9779 रन बनाए हैं। चानू को पिछले साल विश्व चैंपियनशिप में 48 किग्रा में स्वर्ण पदक जीतने के कारण इस प्रतिष्ठित पुरस्कार के लिए चुना गया हैं उन्होंने इस साल राष्ट्रमंडल खेलों में भी सोने का तमगा जीता था लेकिन चोट के कारण एशियाई खेलों में भाग नहीं ले पाई थी।

बांग्लादेश के खिलाफ जीत की लय बरकरार रखने उतरेगा भारत

राष्ट्रपति उसी दिन द्रोणाचार्य और ध्यानचंद पुरस्कार भी प्रदान करेंगे। राजीव गांधी खेल रत्न पुरस्कार प्राप्त करने वाले खिलाड़ी पदक और प्रशस्ति पत्र के अलावा 7.5 लाख रुपए का नकद पुरस्कार दिया जाता है। अर्जुन, द्रोणाचार्य तथा ध्यानचंद पुरस्कार विजेता को लघुप्रतिमाएं, प्रमाण पत्र और पांच लाख रुपए का नकद पुरस्कार दिया जाता है।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2018 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.