श्रीलंका ने मैच ड्रॉ करवाया, सीरीज 1-0 से जीता भारत

Samachar Jagat | Wednesday, 06 Dec 2017 05:45:51 PM
Sri Lanka draw third Test match and india win series 1-0

नई दिल्ली। भारत और श्रीलंका के बीच खेले जा रहे तीसरे और आखरी टेस्ट मैच को श्रीलंका हार से बचाने में कामयाब रहा और इस मैच को ड्रॉ करवाकर सीरज को 1/0 से गवाना पड़ा। जानकारी के अनुसार कूल्हे में तकलीफ के कारण रिटायर्ड हर्ट होने वाले धनंजय डिसिल्वा के शतक और पदार्पण कर रहे रोशन सिल्वा की जुझारू पारी से श्रीलंका ने तीसरे और अंतिम क्रिकेट टेस्ट के पांचवें और अंतिम दिन आज यहां भारत को जीत से वंचित करके मैच ड्रॉ कराया लेकिन वह मेहमान टीम को श्रृंखला 1-0 से जीतने और ऑस्ट्रेलिया के लगातार नौ सीरीज जीतने के विश्व रिकॉर्ड के बराबरी करने से नहीं रोक पाया।

मैन ऑफ द मैच और सीरीज बने विराट कोहली

इससे पहले आस्ट्रेलिया के नाम पर लगातार नौ श्रृंखला जीतने का रिकॉर्ड दर्ज था, जिसने यह कारनामा 2005 से 2008 के बीच किया था। भारत के विजय अभियान की शुरूआत 2015 में श्रीलंका की सरजमीं पर हुई जब कोहली की अगुआई में टीम ने तीन मैचों की श्रृंखला 2-1 से जीती और तब से भारत की जीत का क्रम जारी है। डिसिल्वा ने रिटायर्ड हर्ट होने से पहले 219 गेंद में 15 चौंकों और एक छक्के की मदद से 119 रन की पारी खेलने के अलावा कप्तान दिनेश चांदीमल (36) के साथ पांचवें विकेट के लिए 112 रन भी जोड़े।

IPL 2018 : अधिकतम तीन खिलाड़ी होंगे रिटेन, पहले खिलाड़ी को मिलेंगे 15 करोड़

रोशन ने इसके बाद 154 गेंद में 11 चौंकों की मदद से नाबाद 74 रन की पारी खेलने के अलावा निरोशन डिकवेला (नाबाद 44) के साथ छठे विकेट के लिए 99 रन की अटूट साझेदारी करके श्रीलंका को स्कोर पांच विकेट पर 299 रन तक पहुंचाकर मैच ड्रॉ कराया। भारतीय कप्तान विराट कोहली जब सात अनिवार्य ओवर बचे थे तभी मैच ड्रॉ कराने पर राजी हो गए। भारत की ओर से रविंद्र जडेजा ने 59 रन देकर तीन विकेट हासिल किए। मोहम्मद शमी ने 50 जबकि रविचंद्रन अश्विन ने 126 रन देकर एक-एक विकेट चटकाया।

जकार्ता एशियाई खेलों में बड़ा पदक हासिल करना लक्ष्य: दीपा मलिक

भारत की फील्डिंग पर बुधवार को फिर सवाल उठे जब उसके क्षेत्ररक्षकों ने रोशन और डिकवेला दोनों को जीवनदान दिया। श्रीलंकाई बल्लेबाजों ने पूरे संकल्प के साथ बल्लेबाजी की। टीम ने पहले सत्र में 31 ओवर में एक विकेट पर 88 और दूसरे सत्र में 34 ओवर में एक विकेट गंवाकर 107 रन जोड़े। अंतिम सत्र में टीम ने 22 ओवर में 73 रन जोड़े और कोई विकेट नहीं गंवाया।

श्रीलंका ने सुबह के सत्र में एकमात्र विकेट एंजेलो मैथ्यूज (01) का गंवाया। मैथ्यूज हालांकि दुर्भाग्यशाली रहे क्योंकि जडेजा की जिस गेंद पर पवेलियन लौटे वह नोबाल थी। जडेजा ने 24 रन के स्कोर पर चांदीमल को भी बोल्ड कर दिया था लेकिन यह नोबाल हो गई। दिल्ली में आज धूप खिली और प्रदूषण का स्तर भी कम था जिससे पिछले तीन दिन से मेहमान टीम के खिलाड़ी काफी परेशान थे।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2017 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.