वेस्टइंडीज के खिलाफ टी20 में धोनी के बिना उतरेगी टीम इंडिया

Samachar Jagat | Sunday, 04 Nov 2018 09:20:22 AM
Team India will go without Dhoni in T20 against West Indies

Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures

कोलकाता। भारतीय टीम पहली बार महेंद्र सिंह धोनी के बिना रविवार को वेस्टइंडीज के खिलाफ पहले टी20 क्रिकेट मैच में उतरेगी हालांकि कप्तान विराट कोहली ने इसे धोनी युग की समाप्ति मानने से इनकार किया है
दो बार के विश्व कप विजेता कप्तान धोनी को भारतीय टी20 टीम से बाहर किये जाने के करीब एक सप्ताह बाद कोहली ने कहा था कि वे भारत की रणनीति का अभिन्न अंग हैं।


मुख्य चयनकर्ता एमएसके प्रसाद ने भी कहा कि धोनी के लिए टी20 के दरवाजे बंद नहीं हुए हैं। कोहली को 3 मैचों के लिए आराम दिया गया है। रोहित शर्मा उनकी गैर मौजूदगी में टी20 टीम की अगुवाई करेंगे। जासन होल्डर की कप्तानी वाली वेस्टइंडीज टीम को टेस्ट श्रृंखला में छह दिन के भीतर ही 0.2 से पराजय झेलनी पड़ी। उसके बाद भारत ने 5 एक दिवसीय मैचों की श्रृंखला भी 3.1 से जीत ली।

कार्लोस ब्रेथवेट की अगुवाई वाली कैरेबियाई टी20 टीम को हराना हालांकि भारत के लिये आसान नहीं होगा। मेहमान टीम अपनी प्रतिष्ठा बचाने के इरादे से उतरेगी। ब्रेथवेट ने इसी मैदान पर बेन स्टोक्स को लगातार चार छक्के लगाकर 2016 में वेस्टइंडीज को दूसरा टी20 विश्व कप दिलाया था। 

टेस्ट और वनडे श्रृंखला अपने नियमित सितारों के बिना खेलने वाली वेस्टइंडीज टीम में डेरेन ब्रावो, कीरोन पोलार्ड और आंद्रे रसेल की वापसी हुई है । भारत और वेस्टइंडीज के बीच 2009 से 2017 तक हुए आठ टी20 मैचों में से 5 वेस्टइंडीज ने जीते हैं।

मुख्य चयनकर्ता कर्टनी ब्राउन के मुताबिक  आंद्रे रसेल चोट की वजह से इस श्रृंखला में नहीं खेल पाएंगे। पिछले चार मैचों में भारतीय टीम ब्रेथवेट एंड कंपनी को हरा नहीं सकी है । वेस्टइंडीज ने ही 2016 टी20 विश्व कप सेमीफाइनल में मुंबई में भारत को हराया था । 

भारत ने आखिरी बार इस प्रारूप में वेस्टइंडीज को 23 मार्च 2014 को बांग्लादेश में मात दी थी। रोहित के लिए अपने लकी मैदान पर कैरेबियाई टीम को हराना आसान चुनौती नहीं होगी। रोहित ने 2014 में ईडन गार्डंस पर ही वनडे क्रिकेट में रिकार्ड 264 रन बनाए थे।

इसके अलावा यहां 2013 और 2015 में आईपीएल खिताब जीते। वनडे श्रृंखला में रोहित ने 129.66 की औसत से 389 रन बनाए। बतौर कप्तान एशिया कप में पांच पारियों में रोहित ने 317 रन बनाए थे। दूसरी ओर कैरेबियाई टीम युवा शिमरोन हेटमेयर के शानदार फार्म के बरकरार रहने की उम्मीद करेगी जिसने वनडे श्रृंखला में 259 रन बनाए।

कोहली की गैर मौजूदगी में केएल राहुल खेलेंगे जबकि मध्यक्रम में दिनेश कार्तिक और ऋषभ पंत होंगे। भारतीय तेज आक्रमण की अगुवाई भुवनेश्वर कुमार और जसप्रीत बुमराह करेंगे जिनका साथ देने के लिये खलील अहमद होंगे। स्पिन का मोर्चा युजवेंद्र चहल और कुलदीप यादव संभालेंगे। 
 

टीमें :
भारत : रोहित शर्मा (कप्तान), शिखर धवन, केएल राहुल, दिनेश कार्तिक, मनीष पांडे, ऋषभ पंत, कृणाल पंड्या, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, भुवनेश्वर कुमार, जसप्रीत बुमराह, खलील अहमद। 

वेस्टइंडीज : कार्लोस ब्रेथवेट (कप्तान), फ़ेबियन एलेन, डेरेन ब्रावो, शिमरोन हेटमेयर, कीमो पाल, कीरोन पोलार्ड, दिनेश रामदीन (विकेटकीपर), शेरफ़ेन रदरफोर्ड, ओशाने थामस, खारी पियरे, ओबेद मैकाय, रोवमैन पावेल, निकोलस पूरान। 
मैच का समय : शाम 7 बजे से। 

Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!



Copyright @ 2018 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.