गोल्ड जीतने वाले सौरभ चौधरी को 50 लाख रुपए और सरकारी नौकरी देगी यूपी सरकार

Samachar Jagat | Tuesday, 21 Aug 2018 02:26:14 PM
UP government will give Rs 50 lakh to Saurabh

Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures

लखनऊ। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इंडोनेशिया में चल रहे 18वें एशियाई खेलों में स्वर्ण पदक जीतने वाले मेरठ के सौरभ चौधरी के लिये मंगलवार को 50 लाख रूपए के नगद ईनाम की घोषणा की। 16 साल के सौरभ ने 10 मीटर एयर पिस्टल निशानेबाज़ी स्पर्धा में देश के लिये स्वर्ण पदक हासिल किया जबकि इसी स्पर्धा में अभिषेक वर्मा ने भी पोडियम पर जगह बनाते हुये कांस्य जीता। 

फारब्रेस ने इंग्लैंड के बल्लेबाजों को कोहली से सीख लेने की सलाह दी 

मुख्यमंत्री आदित्यनाथ ने सौरभ को उनकी उपलब्धि पर बधाई देते हुए कहा, राज्य सरकार सौरभ को 50 लाख रूपए के नगद ईनाम के साथ राजपत्रित अधिकारी के पद की नौकरी देने का वादा करती है। एशियाई खेलों में 10 मीटर एयर पिस्टल में सौरभ ने भारत को पहला स्वर्ण दिलाया है।

INDvsENG : नॉटिंघम में पुजारा ने दिया बड़ा बयान, कहा- 'दबाव था लेकिन...'

मेरठ के सौरभ ने इसी के साथ 18वें एशियाई खेलों में भारत को निशानेबाजी का पहला स्वर्ण पदक दिलाया जबकि एशियाई खेलों के इतिहास में यह भारत का कुल आठवां निशानेबाजी स्वर्ण पदक है। वहीं सीनियर स्पर्धा में युवा निशानेबाज़ का यह पहला पदक है। वह इससे पहले वर्ष 2017 के एशियन चैंपियनशिप में 10 मीटर एयर पिस्टल वर्ग में चौथे नंबर पर रहे थे। 

पेशे से वकील अभिषेक के लिये भी यह किसी बड़े अंतरराष्ट्रीय स्तर के खेलों में पदार्पण है, जिन्होंने पहले कभी निशानेबाजी विश्वकप में भी हिस्सा नहीं लिया है। भारत के लिये यह पदक इसलिये भी अहम है क्योंकि इस वर्ग में अब तक केवल विजय कुमार ही पदक जीत पाये हैं जिन्होंने 2010 के ग्वांग्झू खेलों में 10 मीटर एयर पिस्टल में कांस्य दिलाया था। 

सौरभ और अभिषेक ने राष्ट्रीय चयन ट्रॉयल में अनुभवी जीतू राय और ओम मिथरवाल को मात देते हुये खेलों के लिए भारतीय दल में जगह बनाई थी। एशियाई खेलों में वर्ष 1974 के तेहरान खेलों में निशानेबाजी की इस स्पर्धा को शामिल किया गया था और खेलों के आखिरी 11 संस्करणों में चीन ने इसमें सर्वाधिक सात पदक जीते हैं जबकि कोरिया ने दो और जापान तथा उत्तर कोरिया के पास एक एक पदक है। लेकिन इस सूची में अब भारत का नाम भी जुड़ गया है। 

IND vs ENG: कोहली का शतक, भारत ने इंग्लैंड को दिया रिकॉर्ड लक्ष्य 

क्वालिफिकेशन में सौरभ ने 40 अनुभवी निशानेबाजों की फील्ड में गेम्स रिकार्ड बनाते हुये शीर्ष पर जगह बनाई और वह पूर्व ओलंपिक चैंपियन कोरिया के जिन जोंगोह से दो अंक आगे रहे। सौरभ ने इससे पहले इसी वर्ग में जर्मनी में आईएसएसएफ जूनियर विश्वकप में 243.7 अंकों के साथ विश्व रिकार्ड बनाते हुए स्वर्ण जीता था। एजेंसी 

 

Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures


 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!



Copyright @ 2018 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.