विशेष क्लब में शुमार हुए विराट कोहली

Samachar Jagat | Tuesday, 22 Nov 2016 04:43:10 PM
विशेष क्लब में शुमार हुए विराट कोहली

खेल डेस्क- टेस्‍ट टीम के कप्‍तान विराट कोहली इन दिनों अपने करियर में शानदार दौर से गुजर रहे हैं. कोहली अपने क्रिकेट करियर के सबसे अच्‍छे फॉर्म में हैं. टी-20 और वनडे रैंकिंग में कोहली टॉप पर हैं तो टेस्‍ट मैं अब तक के सबसे बेहतरीन रैंकिंग चौथे स्‍थान पर पहुंच गये हैं. कप्‍तान बनने के बाद से कोहली के खेल में और भी बदलाव आया है. उनकी बल्‍लेबाजी और निखर गयी है. इंग्‍लैंड के खिलाफ कोहली का बल्‍ला खामोश रहा था, लेकिन दो टेस्‍ट मैचों में कोहली ने उसे भी पीछे छोड़ दिया है.

कोहली के खेल के साथ-साथ उनमें अब परिपक्‍वता भी आते जा रही है. कोहली अब दो साल पहले जैसे नहीं रहे. महेंद्र सिंह धौनी के टेस्‍ट क्रिकेट से अचानक संन्‍यास ले लेने के बाद जब कोहली को टेस्‍ट टीम की कप्‍तानी सौंपी जा रही थी तो सबसे पहले यह विचार लोगों के मन में आया था कि कोहली जिस आक्रमकता के साथ क्रिकेट खेलते हैं एक कप्‍तान को क्‍या ऐसा होना चाहिए? क्‍या कोहली को कप्‍तानी सौंपना जल्‍दबाजी तो नहीं हो गयी. लेकिन इन तमाम नकारात्‍मक संभावनाओं को किनारे छोड़ते हुए कोहली ने न केवल अपनी शानदार बल्‍लेबाजी का परिचय दिया, बल्कि उन्‍होंने एक अनुभवी कप्‍तान होने का भी परिचय दे दिया है.
 
कोहली अब 50 और 100 बनाने के बाद मैदान पर उछलते या हुंकार भरते नजर नहीं आते हैं, बल्कि अब वो 50 और शतक जमाने के बाद बड़ी शालीनता के साथ लोगों का अभिवादन स्‍विकार करते हैं. यह बदलाव एक अच्‍छा संकेत है. इसमें कोई संदेह नहीं की कोहली इस समय दुनिया के सबसे अच्‍छे क्रिकेटर हैं. विरोधी टीम उन्‍हें जल्‍द पवेलियन भेजना चाहती है. अगर कोहली 50 के आंकडे से आगे निकल जाते हैं तो फिर उन्‍हें 100 बनाने से कोई नहीं रोक सकता है.
 
कोहली जिस तरह से बल्‍लेबाजी कर रहे हैं यह कहना गलत नहीं होगा उनके नाम क्रिकेट में कई रिकॉर्ड होंगे. टेस्‍ट क्रिकेट में कोहली ने 50 मैचों की 86 पारियों में अब तक 14 शतक और 13 अर्धशतक बना लिये हैं. जिसमें उनका दो दोहरा शतक भी शामिल है. कोहली कई मायनों में क्रिकेट के भगवान माने जाने वाले सचिन तेंदुलकर को भी पीछे छोड़ दिया है. कोहली एक और मामले में सचिन से आगे निकल गये हैं. कोहली 50 को 100 में बदलने के मामले में दुनिया के सर्वश्रेष्‍ठ पांचवें खिलाड़ी बन गये हैं.
 
कोहली का 50 से 100 बनाने का औसत 51.85 है. उनसे आगे ऑस्‍ट्रेलिया के और दुनिया के महान बल्‍लेबाजों में शुमार डॉन ब्रेडमैन सबसे बेहतरीन 69.05 के औसत के साथ टॉप पर हैं. इसके बाद वेस्‍टइंडीज के बल्‍लेबाज जॉर्ज हेडन का कनवर्जन रेट 66.67, ऑस्‍ट्रेलिया के बिल पोंसफोर्ड 69.05 और इंग्‍लैंड के लेस एम्‍स 53.33 हैं.
 
50 को 100 में बदलने के मामले में सचिन तेंदुलकर का नंबर 48वां है. तो इस तरह से कोहली सचिन को इस मामले में कहीं पीछे छोड़ दिया है. अगर मौजूदा क्रिकेटरों की बात करें तो 50 को 100 में बदलने के मामले में कोहली अभी शीर्ष पर हैं. क्‍योंकि कोहली से इस मामले में आगे चल रहे क्रिकेटरों ने कब का संन्‍यास ले लिया है. कोहली का पीछा करते हुए चेतेश्वर पुजारा भी इस सूची में शामिल हो गये हैं. पुजारा का 50 को 100 में बदलने का रेट 50 प्रतिशत है. पुजारा अब तक 40 टेस्‍ट की 68 पारियों में 10 शतक और 10 अर्धशतक बना लिया है. वहीं कोहली ने 50 मैचों की 86 पारियों में अब तक 14 शतक और 13 अर्धशतक बना लिया है.
 
कोहली साल 2016 में बेहतरीन फॉर्म से गुजर रहे हैं. कोहली ने इस साल 9 मैचों की 14 पारियों में अब तक 3 शतक और एक अर्धशतक की मदद से 897 रन बना लिये हैं, जिसमें उनका उच्‍चतम स्‍कोर 211 रन है. इस साल सबसे अधिक रन बनाने के मामले में कोहली दुनिया के चौथे टेस्‍ट बल्‍लेबाज बन गये हैं. कोहली से आगे सभी इंग्‍लैंड के बल्‍लेबाज हैं. जोनाथन बेयरस्टो 14 मैचों की 23 पारियों में 1251 रन के साथ टॉप पर हैं. इसके बाद जो रुट 14 मैचों की 26 पारियों में 1192 रन के साथ दूसरे स्‍थान पर और कूक 14 मैचों की 27 पारियों में 1108 रन के साथ तीसरे स्‍थान पर मौजूद हैं. लेकिन सभी में कोहली का औसत सबसे बेहतरीन है. कोहली 69 के औसत से टेस्‍ट क्रिकेट में रन बना रहे हैं.

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर
ज्योतिष

Copyright @ 2016 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.