#EXCLUSIVE दिग्गजों को पछाड़ बल्लेबाजी के नए शिखर पर पहुंचे विराट, मुम्बई टेस्ट में बनाए ये 5 रिकार्ड...

Samachar Jagat | Sunday, 11 Dec 2016 01:23:59 PM
Virat Kohli scored new Five records in Fourth test match against England at mumbai

भारत और इंग्लैंड के बीच मुम्बई में खेला जा रहा चौथा टेस्ट मैच रोमांचक मोड़ पर आ गया है.


Manoj Kumar Sharma: भारतीय टेस्ट टीम के कप्तान के लिए वर्ष 2016 स्वर्णिम वर्ष साबित हो रहा है. विराट इस वर्ष एक के बाद एक नए रिकार्ड्स की झड़ी लगाते जा रहे है. फिर चाहे वह बतौर बल्लेबाज हो या बतौर कप्तान. विराट हर जिम्मेदारी को बखूबी निभा रहे है. मुम्बई टेस्ट के चौथे दिन विराट ने कई रिकार्ड अपने नाम किए. 

रिकार्ड नंबर-1
विराट कोहली वर्ष 2016 में यह तीसरी डबल सेंचुरी है. विराट ऐसा करने वाले पहले भारतीय बल्लेबाज हैं. विराट कोहली ने इसी साल वेस्ट इंडीज के खिलाफ जुलाई में करियर का पहला दोहरा शतक लगाया था. इसके बाद अक्टूबर में न्यूजीलैंड के खिलाफ इंदौर टेस्ट में दूसरी डबल सेंचुरी लगाई थी. 

रिकार्ड नंबर-2
विराट ने जयंत यादव के साथ आठवें विकेट के लिए सबसे बड़ी पार्टरनरशिप की. दोनों आठवें विकेट के लिए 241 रन जोड़े. इससे पहले यह भारतीय रिकार्ड मोहम्मद अजरुद्दीन और कुंबले के नाम था. इन दोनों ने 1996 में 161 रन बनाए थे.


रिकार्ड नंबर-3
विराट कोहली ने बतौर भारतीय टेस्ट कप्तान सर्वाधिक व्यक्तिगत स्कोर का रिकार्ड भी अपने नाम कर लिया है. विराट ने मुम्बई टेस्ट में 235 रन बनाए जो किसी भी भारतीय कप्तान द्वारा बनाया सर्वश्रेष्ठ स्कोर है. विराट ने वनडे और टी-20 कप्तान महेन्द्र सिंह धोनी के वर्ष 2013 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ बनाए 224 रनों के रिकार्ड को पीछे छोड़ा. 

रिकार्ड नंबर-4
विराट कोहली ने मुम्बई टेस्ट को दौरान ही टेस्ट क्रिकेट में 4000 रन भी पूरे कर लिए. विराट ने 52 टेस्ट मैचों की 89 पारियों में 4191 रन बना लिए है. इस दौरान विराट 15 शतक और 14 अर्धशतक बना चुके है.

रिकार्ड नंबर-5
विराट कोहली ने अपने व्यक्तिगत सर्वश्रेष्ठ स्कोर में भी इजाफा किया है. इंग्लैंड के खिलाफ विराट 235 रना बनाकर आउट हुए यह उनका बतौर बल्लेबाज भी सर्वश्रेष्ठ स्कोर है. इससे पूर्व उनका सर्वश्रेष्ठ स्कोर 211 रन था जो उन्होने न्यूजीलैंड के खिलाफ बनाया था.

 

https://twitter.com/EmediaManoj

https://www.facebook.com/EmediaManoj



 
loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.