विश्वकप: वेस्टइंडीज जीता, अफगानिस्तान की नौंवीं हार के साथ विदाई

Samachar Jagat | Friday, 05 Jul 2019 10:26:43 AM
West Indies won

लीड्स। एविन लुइस (58), शाई होप (77) और निकोलस पूरन (58) के शानदार अर्धशतकों से वेस्टइंडीज ने अफगानिस्तान को विश्वकप के अपने आखिरी लीग मैच में गुरुवार को 23 रन से हराकर विजयी विदाई ली जबकि अफगानिस्तान को लगातार नौंवीं हार झेलकर टूर्नामेंट से विदा होना पाड़ा।

विडीज ने 50 ओवर में छह विकेट पर 311 रन का मजबूत स्कोर बनाया जबकि अफगानिस्तान की टीम 50 ओवर में 288 रन ही बना सकी। विडीज की नौ मैचों में यह दूसरी जीत रही और उसने पांच अंकों के साथ टूर्नामेंट को अलविदा कहा। अफगानिस्तान को लगातार नौंवीं हार का सामना करना पड़ा और उसके खाते में एक भी अंक नहीं रहा।

टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरे वेस्टइंडीज ने हालांकि क्रिस गेल (7) को 21 के स्कोर पर गंवाया लेकिन इसके बाद के बल्लेबाजों ने शानदार प्रदर्शन करते हुए टीम को 300 के पार पहुंचा दिया। लुइस ने 78 गेंदों पर 58 रन में छह चौके और दो छक्के, होप ने 92 गेंदों पर 77 रन में छह चौके और दो छक्के तथा पूरन ने 43 गेंदों पर 58 रन में छह चौके और एक छक्का लगाया।

पूरन ने पिछले मैच में शतक जड़ा था और इस मैच में उन्होंने अर्धशतक बना डाला। कप्तान जैसन होल्डर ने 34 गेंदों पर एक चौका और चार छक्के उड़ाते हुए 45 रन की तेज तर्रार पारी खेली। शिमरॉन हेत्मायेर ने 31 गेंदों पर 39 रन में तीन चौके और दो छक्के लगाए। कार्लोस ब्रैथवेट ने मात्र चार गेंदों पर दो चौका और एक छक्का उड़ाते हुए नाबाद 14 रन ठोके। विडीज की पारी में 25 चौके और 12 छक्के लगे।

लुइस और होप ने दूसरे विकेट के लिए 88 रन की साझेदारी की जबकि होप और हेत्मायेर ने तीसरे विकेट के लिए 65 रन जोड़े। पूरन और होल्डर ने पांचवें विकेट के लिए 105 रन जोड़कर अपनी टीम को मजबूत स्कोर तक पहुंचाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। अफगानिस्तान की तरफ से दौलत जादरान ने 73 रन पर दो विकेट लिए जबकि साएद शिरजाद, मोहम्मद नबी और राशिद खान ने एक-एक विकेट लिया। 

लक्ष्य का पीछा करते हुए अफगानिस्तान ने सराहनीय संघर्ष किया लेकिन अंत में लक्ष्य उसके लिए बड़ा साबित हुआ। ओपनर रहमत शाह ने 62, इकराम अली खिल ने 93 गेंदों में आठ चौकों की मदद से 86, नजीबुल्लाह जादरान ने 31 और असगर अफगान ने 40 रन बनाए।

विंडीज की तरफ से कार्लोस ब्रेथवेट ने 63 रन पर चार विकेट और केमार रोच ने 37 रन पर तीन विकेट लिए। अफगानिस्तान ने दो विकेट पर 189 रन की अच्छी स्थिति से लगातार विकेट गंवाए और टीम को हार का सामना करना पड़ा



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2019 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.