क्या आप भी खरीदने वाले है पावर बैंक तो इन बातों का रखे ध्यान

Samachar Jagat | Wednesday, 06 Dec 2017 02:57:19 PM
Are you going to buy Power Bank then keep these things in mind

टेक डेस्क। आजकल पूरे दिन स्मार्टफोन चलता रहता है। ऐसे में बैटरी भी जल्दी ही खत्म हो जाती है। घर से बाहर निकलते समय हमेशा चार्जर साथ रखते हैं। आजकल चार्जर के बजाय पावर बैंक को लोग खरीदना पसंद करते हैं।

क्या आपका भी हुआ है ब्रेकअप...इन एप्स पर ढूंढ़े अपना पार्टनर

कहीं पर चार्जिंग पॉइंट न मिले तो भी फोन चार्ज कर सके। ऐसे में अगर नया पावर बैंक खरीदने की सोच रहे है तो एक बार इन बातों को भी पढ़ ले। पावर बैंक केवल बैटरी क्षमता, साइज व रंग को देखकर न खरीदें, बल्कि कुछ अन्य चीजें हैं, जिनको ध्यान में रखना जरूरी है।

आउटपुट वोल्टेज- पावर बैंक का इस्तेमाल करें, तो पावर बैंक के आउटपुट वोल्टेज का जरूर ध्यान रखें। यदि आपका पावर बैंक का आउटपुट वोल्टेज आपके फोन के आउटपुट वोल्टेज के बराबर नहीं है, तो फोन चार्ज नहीं होगा।

जियो के 149रुपए वाले प्लान की टक्कर में बीएसएनएल ने पेश किया ये प्लान

ऐसे में इस बात का ध्यान रखें कि पावर बैंक का आउटपुट वोल्टेज हमेशा आपके फोन चार्जर के आउटपुट वोल्टेज के बराबर होना चाहिए। आउटपुट वोल्टेज के बराबर न होने पर आप अपने फोन के चार्जर से पावर बैंक को चार्ज भी नहीं कर पाएंगे।

फोन से ज्यादा क्षमता वाले पावर बैंक- फोन चार्जिंग के लिए पावर बैंक खरीदें, तो इस बात का जरूर ध्यान रखें कि पावर बैंक की क्षमता आपके स्मार्टफोन की बैटरी क्षमता से 2.5 गुना अधिक हो। इससे फोन तेजी से चार्ज होगा। साथ ही पावर बैंक की बैटरी भी लंबे समय तक चलेगी और आप अपने स्मार्टफोन को कई बार चार्ज कर सकते हैं। इसके साथ ही जब भी आप पावर बैंक लें, तो उसमें कितने एमएएच की बैटरी है।

फोन की संख्या- आजकल लोगों के पास एक से अधिक फोन होते हैं। इसलिए यह तय कर लें कि आपको कितने फोन चार्ज करने है उसी के अनुसार पावर बैंक खरीदें। कई बार दोस्तों के फोन भी चार्ज करने की जरुरत होती है। इसके लिए ज्यादा क्षमता वाला पावर बैंक खरीदें। लेकिन अगर आपके पास एक ही डिवाइस है, तो कम क्षमता वाला पावर बैंक भी ले सकते हैं।

यूएसबी चार्जिंग- पावरबैंक खरीदते समय बैटरी की क्षमता के साथ-साथ उसकी यूएसबी चार्जिंग को भी देख लें। बाजार में मौजूद पुराने पावर बैंक केवल अपने यूएसबी केबल के साथ ही काम करते हैं। ऐसे में आपको पावर बैंक से अपने एंड्रॉयड फोन को चार्ज करने में काफी परेशानी होगी। ऐसे पावर बैंक आपके फोन के लिए किसी काम के नहीं होंगे।

श्रीनारायण सिंह की फिल्म में शाहिद संग नजर आएगी ये अभिनेत्री

डेजी शाह नहीं चाहती कैटरीना-दीपिका से तुलना करना



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2017 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.