ई-मेल करने से पहले जान लें ये जरूरी बातें, क्या है सही ई-मेल का तरीका

Samachar Jagat | Sunday, 15 Apr 2018 11:22:39 AM
Before e-mail, know these essential things, What is the correct e-mail method
Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures

टेक डेस्क। ई-मेल सबसे पुराना और सबसे खास सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म है। यह विशेषतौर पर ऑफिशियल कामों के लिए यूज किया जाता है। ई-मेल करते समय हमें कुछ बातें ध्यान रखनी चाहिए ताकि हमारा मेल हमारे व्यक्तित्व का हिस्सा बन जाए। अगर गलत मेल किसी को चला जाए तो वह हमारी छवि को धूमिल कर सकता है। इसलिए आपको ई-मेल करते समय ध्यान रखने योग्य कुछ पॉइन्ट्स बता रहे हैं-

5499 रुपए में लॉन्च हुआ रीच एल्योर राइज

-सबसे पहले तो यह बात ध्यान रखें कि जब भी किसी को ई-मेल करें उसका सब्जेक्ट जरूर लिखे और उसमें वो बात आ जानी चाहिए जो मेल में लिखी है ताकि उसे देखकर ही पता चल जाएं कि मेल किससे संबंधित है। सब्जेक्ट में किसी तरह की कोई गलती न हो।

अपने नवीनतम विज्ञापन अभियान में जानकारी को स्पष्ट करेगी एयरटेल

-उसके बाद टेक्स्ट लिखते समय उसे जरुरत से ज्यादा लंबा न बनाएं। कम शब्दों में अपनी बात रखने का प्रयास करें। जहां जरुरत हो केवल वहीं पर कौमा, फुल स्टॉप लगाएं। टेक्स्ट में एक ही कलर से लिखें। मेल को रंग-बिरंगा न बनाएं। सही फोन्ट का इस्तेमाल करें। ज्यादा स्टाइलिश फोन्ट न रखें।

-कभी भी ई-मेल में मैसेज वाली भाषा न लिखें। इससे गलत असर पड़ सकता है। हमेशा सही स्पेलिंग लिखें। साथ ही यह भी ध्यान रखें कि ई-मेल में कभी भी किसी इमोजी का इस्तेमाल न करें। जो भी कहना चाहते है शब्दों में कहे। गलती से भी बिना वजह किसी मेल को अर्जेंट मार्क न करें।

एयरटेल फ्री में दे रहा है 30GB डाटा

-ध्यान रखने की बात यह है कि जब भी आपको लगे कि इस बात की जानकारी एक से अधिक लोगों को होनी चाहिए तो उसमें CC या Bcc का सही इस्तेमाल करें। अपने बॉस और टीम मैनेजर के पास भी वो मेल भेजें।

-जिसको भी मेल आपने किया है वापस उधर से कोई मेल आता है तो उसका जवाब देना न भूलें। ताकि सामने वाले को पता लग जाएं कि आपने उनका मेल पढ़ लिया है।

इंस्टाग्राम पर आया फेस पर फोकस करने वाला फीचर

Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures


 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...

Copyright @ 2018 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.