सावधान! चाइनीज मोबाइल कर रहा है आपकी जासूसी

Samachar Jagat | Friday, 18 Nov 2016 04:47:32 PM
सावधान! चाइनीज मोबाइल कर रहा है आपकी जासूसी

मोबाइल बनाने वाली चीन की कंपनी ने स्वीकार किया है कि उसने अपने उत्पादों में ऐसे जासूसी उपकरण लगाए हैं जो इस्तेमाल कर्ताओं की बातचीत और मैसेज को उसके पास भेज देते हैं।

चीन के बने मोबाइल फोन में इस तरह के उपकरण लगे होने का रहस्योउद्घाटन हाल ही में अमेरिका की साइबर सिक्यूरिटी फर्म क्रिप्टोवायर ने किया है। शंघाई एड्यूप्स टेक्नोलॉजी ने कहा है कि उसने प्राप्त हुई बातचीत और टेक्स्ट मैसेज किसी अन्य से साझा नहीं किए हैं।

इसके लिए सुरक्षा और गोपनीयता का पूरा ध्यान रखा गया है। उल्लेखनीय है कि कई प्रमुख मोबाइल फोन ब्रांड चीन में अपना माल तैयार कराते हैं। अमेरिकी कंपनी क्रिप्टोवायर ने बताया था कि जासूसी करने का यह उपकरण एंड्रोयड फोन बनाने वाली कंपनी की ओर से ही लगाया गया है। वह फोन इस्तेमाल करने वाले से जुड़ी सूचनाओं को शंघाई में लगे कम्प्यूटर को भेज रहा था।

मोबाइल में लगा उपकरण नई प्रोग्रामिंग से लेकर उसे अपडेट किए जाने तक की सूचनाएं शंघाई में लगे कम्प्यूटर को भेज रहा था। यह किसी भी एंटी वायरस को धोखा देने में सक्षम है जिससे इसे न तो पकड़ा जा सके और न ही निष्क्रिय किया जा सके। ये बातें सामने आने के बाद चीनी कंपनी की मंशा पर सवाल उठने लगे हैं। 


क्रिप्टोवायर ने अमेरिका में खासे चलन वाले मोबाइल फोन आर वन एचडी ब्रांड में लगे उपकरण को सार्वजनिक भी किया है। इस ब्रांड के फोन भारत में भी बेचे गए हैं। ये ऑनलाइन कंपनियों द्वारा बेचे गए हैं। यह सूचना आने के बाद अमेजन ने अमेरिका में इन फोनों की बिक्री रोक दी है।

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर
ज्योतिष

Copyright @ 2016 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.