फेसबुक के साथ गोपनीय समझौतों से कुछ कंपनियों को डेटा तक मिली विशेष पहुंच: रिपोर्ट

Samachar Jagat | Saturday, 09 Jun 2018 01:54:55 PM
Confidential agreements with Facebook Special access to some companies to data: Reports

वॉशिंगटन। एक मीडिया रिपोर्ट के अनुसार सोशल मीडिया वेबसाइट फेसबुक ने कुछ कंपनियों के साथ कतिपय गोपनीय समझौते किए जिससे उन्हें उसके उपयोक्ताओं से जुड़े रिकार्ड तक विशेष पहुंच मिली। वॉल स्ट्रीट जर्नल की एक रिपोर्ट के अनुसार कुछ समझौतों से कुछ कंपनियों को किसी फेसबुक उपयोक्ता के दोस्तों के बारे में अतिरिक्त जानकारी हासिल करने की अनुमति मिली।

हथियारों में काम आने वाली एआई नहीं बनाएगी गूगल: पिचाई

अखबार ने जानकार सूत्रों के हवाले से कहा है,' इस सूचना में फोन नंबर तथा ' फ्रेंड लिंक' जैसा एक मानक शामिल है जिससे किसी उपयोक्ता व उसके नेटवर्क के अन्य लोगों के बीच निकटता को 'आंका' जाता है। इस खबर में किसी सूत्र की पहचान उजागर नहीं की गई है।

उपयोगकर्ताओं की जानकारी हैंडसैट कंपनियों को देने के मामले में सरकार ने फ़ेसबुक से स्पष्टीकरण मांगा

इसमें कहा गया है कि रायल बैंक आफ कनाडा तथा निसान मोटर कंपनी जैसी कंपनियों के साथ इस तरह के सौदे किए गए। ये कंपनियां या तो फेसबुक पर विज्ञापन देती हैं या अन्य कारणों से 'मूल्यवान' हैं। यह रिपोर्ट ऐसे समय में आई जबकि फेसबुक कम से कम 60 मोबाइल व अन्य उपकरण विनिर्माताओं के साथ डेटा शेयर भागीदारी को लेकर पहले ही विवाद में है।

कंपनी का कहना है कि उसने 'थोड़े' से भागीदारों को ही उपयोक्ता के दोस्तों की जानकारी पाने की अनुमति दी। डेटा 2015 में डेवल्परों के लिए बंद कर दिया गया। इसके अनेक विस्तार हफ्तों व महीनों तक चलते रहे। कंपनी के उपाध्यक्ष (उत्पाद भागीदारी) इमे आर्चबोंग ने अखबार के साथ बातचीत में स्वीकार किया कि कुछ कंपनियों को इस बारे में मई 2015 के बाद भी 'पहुंच की अनुमति' दी गई।-एजेंसी

फ़ेसबुक के प्राइवेसी बग ने करीब 1.4 करोड़ लोगों की निजी जानकारी सार्वजनिक की

सैमसंग ने लॉन्च किए Samsung Galaxy A9 Star और A9 Star Lite

आइडिया का 'जीते बेझिझक' ऑफर में मिल रहा जबरदस्त कैशबैक



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2018 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.