डिजीटल इंडिया की तर्ज पर डिजीटल क्रांति की ओर बढ़ते कदम...जानें कितना डिजीटल-कितना स्मार्ट है जियो

Samachar Jagat | Friday, 25 Nov 2016 12:01:16 PM
डिजीटल इंडिया की तर्ज पर डिजीटल क्रांति की ओर बढ़ते कदम...जानें कितना डिजीटल-कितना स्मार्ट है जियो

मुकेश अंबानी की कंपनी रिलायंस जियो ने बाजार में मचाया तहलका, रिलायंस डिजिटल स्टोर के बाहर सिम लेने के लिए लगी लंबी-लंबी कतारें, रिलायंस जियो का वेलकम ऑफर, सिम खरीदें और करें फ्री अनलिमिटड 4 जी डाटा, फ्री अनलिमिटड कॉल्स, पीएम मोदी ने किया रिलायंस के जियो का वेलकम ऑफर लांच, ये वो सुर्खियां हैं जो पिछले 5 से 6 महीनों में आपने सुनी-देखी और परखी होंगी।

जयपुर। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की डिजीटल इंडिया मुहीम की तर्ज पर रिलायंस जियो ने अपना वेलकम ऑफर लांच कर इस क्रांतिकारी युग में पहला कदम रखा है। कंपनी इसे केवल शुरूआत मान रही है। रिलायंस जियो का मुख्य ध्यान ग्राहक जोडऩे की ओर है। 

कंपनी ने 10 करोड़ ग्राहक जोडऩे का लक्ष्य बनाया है। यकीन मानिए रिलायंस ने एक छोटी सी सिम से बड़ा धमाका किया है। रिलाइंस का जियो सिम  जो फ्री 4जी डेटा, फ्री कालिंग, फ्री एस एम एस की सुविधा देने का दावा करता है तो आज हम जियो के डिजीटल युग की बारीकियो पर बात करेंगे और जानेंगे की क्या रिलायंस का ये छोटा सा सिम कार्ड एयरटेल, वोडाफोन आईडिया जैसी कंपनी को टक्कर दे पा रहा है...क्या यह सच में डिजीटल क्रांति ला पाएगा।

सबसे पहले जानें मुकेश अंबानी की इस शुरुआत का इतिहास
जून 2010 में रिलायंस इंडस्ट्रीज (आरआईएल) ने 4,800 करोड़ रुपए में इन्फोटेल ब्रॉडबैंड सर्विसेज लिमिटेड  में 96 प्रतिशत हिस्सेदारी खरीदी। हालांकि गैर-सूचीबद्ध, 4 जी नीलामी में एक वर्ष पहले भारत के सभी 22 जोनों में ब्रॉडबैंड स्पेक्ट्रम जीतने वाली केवल एकमात्र फर्म थी। 

बाद में इसने आरआईएल की दूरसंचार सहायक कंपनी के रूप में काम किया। जनवरी 2013 में इन्फोटेल ब्रॉडबैंड सर्विसेज लिमिटेड को रिलायंस जियो इन्फोकॉम लिमिटेड के रूप में नाम दिया गया। आज यही कंपनी जियो वेलकम ऑफर्स के साथ भारत की जनता को सबसे बेहतरीन स्पैक्ट्रम बैंड पर वॉयस काल उपलब्ध करा रही है। पहले यह दिसम्बर 2015 में शुरू होने वाली थी पर सरकार से परमिट लेने के लिए कंपनी को कुछ समय इंतजार करना पड़ा।

मुकेश अंबानी जो रिलायंस इंडस्ट्रीज के मालिक हैं ने अपनी इस कंपनी की सहायक कंपनी रिलायंस जियो की 4जी सेवा के बारे में, 12 जून 2015 को आरआईएल की 41वीं वार्षिक सामान्य मीटिंग में बताया। ये डेटा और वॉइस सेवा के साथ अतिरिक्त सेवाएं जैसे इंस्टेंट मैसेजिंग, लाइव टीवी, मूवी$ज ऑन डिमांड, समाचार, म्यूजिक स्ट्रीमिंग, और डिजिटल पेमेंट प्लेटफार्म भी उपलब्ध करवा रही है। कंपनी के पास 250,000 किमी से ज्यादा का फाइबर ऑप्टिक केबल नेटवर्क है, जिसमें यह लोकल केबल ऑपरेटर्स के साथ भी पार्टनरशिप करेगा ताकी अपने नेटवर्क के क्षेत्र को बढ़ा कर अपनी ब्रॉडबैंड सर्विस की कनेक्टिविटी को बढ़ाया जा सके।

 मल्टी-सर्विस ऑपरेटर  के लाइसेंस के साथ, जियो टीवी चैनल प्रदाता के रूप में भी काम करेगी और अपने नेटवर्क पर टेलीवि$जन ऑन डिमांड सेवा देगी। जियो के पास भारत के 22 सर्कल्स में से 800 मेगाहट्र्ज और 1,800 मेगाहट्र्ज बैंड के 10 और 6 सर्कल्स में स्पेक्ट्रम स्वामित्व है, साथ ही इसके पास 2,300 मेगाहट्र्ज का पैन इंडिया लाइसेंस भी है। सन 2035 तक स्पेक्ट्रम वैध है।

जियो सेवा के लांच से पहले मुकेश अंबानी की रिलायंस जियो ने अपने छोटे भाई की रिलायंस कम्युनिकेशन्स के साथ स्पेक्ट्रम शेयरिंग का करार कर लिया। शेयभरग समझौता 7 सर्कल्स में 800 मेगाहट्र्ज बैंड के लिए किया गया। इसके अलावा 10 सर्कल्स में जियो का स्वामित्व पहले से ही है।

 जून 2015 में जियो ने घरेलू हैंडसेट निर्माता इंटेक्स के साथ 4 जी हैंडसेट सप्लाई करने का सौदा किया ताकि वॉइस ओवर सेवा प्रदान की जा सके। इसके द्वारा इसकी योजना फाइबर नेटवर्क हाई-स्पीड इन्टरनेट सर्विस तथा वायरलेस 4 जी सर्विस के अलावा 4जी वॉइस कॉलिंग भी प्रदान करने की है।

 हालांकि अक्टूबर 2015 में जियो ने घोषणा की कि ये एलवाईए$फ ब्रांड नेम के साथ अपने मोबाइल हैंडसेट लांच करेगी। 25 जनवरी 2016 को कंपनी ने अपने रिलायंस रिटेल से वॉटर 1 फोन के साथ अपनी स्मार्टफोन सीरी$ज लॉन्च की। तीन और हैंडसेट मॉडल्स भी लांच हो चुके हैं, जिनके नाम वॉटर 2, अर्थ 1, और फ्लेम 1 हैं।

जियोनेट वाई-फाई
सारे भारत में 4 जी और टेलीफोन सेवा लॉन्च से पहले जियो ने अनेक शहरों में फ्री वाई फाई हॉटस्पॉट सेवा देना शुरू कर दिया जिसमें गुजरात के अहमदाबाद सूरत में, और आंध्र प्रदेश के विशाखापट्नम में इंदौर, जबलपुर, देवास और उज्जैन मध्यप्रदेश, महाराष्ट्र में मुम्बई की कुछ चुनी हुई लोकेशन्स पर, पश्चिम बंगाल में कोलकाता में, उत्तर प्रदेश में लखनऊ, ओडिशा में भुवनेश्वर में, उत्तरखंड में मसूरी में, मेरठ के कलेक्टोरेट ऑफिस में, विजयवाड़ा में एम जी रोड पर ये सेवा दी गयी।

 मार्च 2016 में, जियो ने आईसीसी 2016 वल्र्ड कप टी-20 की मेजबानी करने वाले छह क्रिकेट स्टेडियमों में दर्शकों के लिए मुफ्त वाई-फाई इंटरनेट उपलब्ध कराया। जियोनेट को वानखेड़े स्टेडियम (मुंबई), एस बिंद्रा स्टेडियम (मोहाली), हिमाचल प्रदेश क्रिकेट संघ स्टेडियम (धर्मशाला), चिन्नास्वामी स्टेडियम (बैंगलोर), फिरोजशाह कोटला (दिल्ली), और ईडन गार्डन्स (कोलकाता) में उपलब्ध कराया गया।

जियो एप
मई 2016 में जियो ने गूगल प्ले पर अपनी आने वाली 4 जी सर्विस के हिस्से के तौर पर अनेक मल्टीमीडिया ऐप्स लॉन्च की हैं। वैसे एप सभी के लिये डाउनलोड करने को उपलब्ध है, पर उन्हें इस्तेमाल करने के लिए जियो सिम की जरुरत पड़ती है। साथ ही अधिकतर ऐप्स बीटा फेज (परीक्षण) में हैं। आगे एप की एक लिस्ट दी गयी है।
माय जियो : जियो अकाउंट और इससे जुड़ी सेवाओं को मैनेज करने के लिए।

जियो टीवी : लाइव टीवी चैनल सर्विस 
जियो सिनेमा : ऑनलाइन एचडी वीडियो लाइब्रेरी, जिसमें 1962 से 2016 तक की 6000+ मूवीज, ट्रेलर, रीलीज देखने को मिलेंगी और करीब 100,000 मॉस्ट पॉपुलर टीवी शोज के एपिसोड्स आप इसमें देख सकते हैं। 

जियो चैट मैसेंजर : इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप
जियो म्यूजक : म्यूजक प्लेयर इसमें आप तरह के लिस्टड म्यजिक को सुन सकते हैं और ऑफलाइन सेव भी कर सकते हैं।

जियो ज्वाइन : फोन सिम्युलेटर
जियो मैग्स : इस एप के जरिए आप बेहतरीन मैगजीन्स को ई-रीड कर सकते हैं।
जियो एक्सप्रेस न्यू$ज : यह एप आपको देश की नामी वेबसाइट के जरिए करंट न्यूज और मैगजीन संग्रह उपलब्ध करवाता 
है।

जियो सिक्योरिटी : सिक्योरिटी एप जो आपके मोबाइल डाटा को एक बेहतरीन तरीके से सिक्योर कर सकता है।
जियो क्लाउड : बैकअप टूल आपके डाटा को क्लाउड आधारित 5 जीबी फ्री मेमरी देता है जिसे आप 1टीबी तक बढ़ा सकते हैं। इस एप के जरिए आप वीडियो, सेल्फी, ऑडियो, फाइल्स को सेव कर सकते हैं।
जियो मनी वॉलेट : एक ऑनलाइन पेमेंट, वॉलेट एप जिसके जरिए आप किसी भी प्रकार की पेमेंट कर सकते हैं।

डिजीटल सैंसर से बनेगी ‘स्मार्ट कार’
रिलायंस जियो बहुत जल्द आपकी गाड़ी को सिक्योरिटी सिस्टम के साथ अपडेट करने वाला है। इसके लिए जियो सिम के साथ एक सैंसर लगेगा (ओबीडी- ऑन बोर्ड डायग्नोस्टिक) जो आपकी कार को डिजीटल तरीके से हैंडल करेगा। यह डिवाइस वाईफाई हॉटपॉट का काम भी करेगा।

 इस सैंसर से आप अपनी कार को टैक्नो फे्रंडली बना सकते हैं। उदाहरण के लिए मानिए आपने अपनी गाडी किसी को दी तो आप कहीं भी बैठकर बिना किसी चिंता के उसकी स्पीड़, लोकेशन, फ्यूल, टायरों में हवा जैसी चीजें चैक कर सकते हैं। यह सैंसर आपको फ्यूल कम होने/ टायरों में हवा कम होने की स्थिती में अलार्म देगा। 

स्मार्ट होम सिक्योरिटी
अधिकारियों के मुताबिक रिलायंस जियो आपको डिजीटल तर्ज पर एक ही सिम से कम्पलीट स्मार्ट होम सिक्योरिटी देने जा रहा है। यह एक बेहतरीन तरीके की डिजीटल सिक्योरिटी होगी जो आप सिम से ऑपरेट कर सकेंगे। आपका जियो सिम आपके घर में लगे सैंसर के साथ अटैच हो जाएगा। कैमरा से लैस सैंसर जियो से कनेक्ट होते ही घर आने वाले मेहमान की तस्वीरें आपको मोबाइल पर भेजेगा।
 

इसके अलावा घर में लगे सीसीटीवी कैमरा को भी आप इससे कनेक्ट कर सकते हैं। अपने घर के हर कमरे का डूर आप इस तकनीक से लॉक, अनलॉक अपनी सुविधानुसार कर सकते हैं। टीवी, पंखा, फ्रीज को भी इस तकनीक से जोड़ा जा सकता है। यानी कि सभी स्मार्ट फीचर्स वाली चीजें जियो सिम से आप कनेक्ट कर सकते हैं।

जियो 4 जी वॉयस
जियो 4 जी वॉयस रिलायंस जियो का एक एप है जो आपके लिए बड़े काम की चीज साबित हो सकती है। इस एप के माध्म से आप एक साथ 4-4 वीडियो कॉल्स मैनेज कर सकते हैं। मुसीबत के समय कोई आपको कॉल करता है आप उसे रिसीव करने में असमर्थ हैं तो इस एप के जरिए आपको कॉलर वीडियो मैसेज के साथ अपनी जीपीएस लोकेशन या टेक्स्ट मैसेज भेजेगा जो आपके मोबाइल में बार-बार अलार्म करेगा, इससे आप कॉल की इमरजेंसी को भाप कर उसे रिस्पोंस दे सकेंगे।

जियो स्विच- डाटा ट्रांसफर
देश में अधिकांश कंपनियां और गूगल एंड्रायड पर आपको डाटा ट्रांसफर की सुविधा दे रहे हैं जिसमें आप वीडियो, टैक्सट्, ऑडियो हर तरह की फाइल का डाटा शेयर कर सकते हैं। लेकिन जियो स्विच आपको लाजवाब तकनीक के साथ डाटा ट्रांसफर करने की सुविधा के साथ कॉल लॉग्स की सुविधा भी दे रहा है। 

इस एप के माध्यम से आप किसी भी मोबाइल का डाटा अपने कॉल लॉग्स के साथ एक अच्छी स्पीड के साथ अपने मोबाइल में ट्रांसफर कर सकते हैं।

जियो हैल्थ क्लब
जियो हैल्थ क्लब आपकी सेहत के लिए एप दे रहा है जिसमें आप अपनी मेडिकल हिस्टरी फीड कर सकते हैं। इस एप से एक यूनिक आईडी जेनरेट होगी जिसके बाद आपका हैल्थ डाटा  फीड करेंगे और इसे आप डॉक्टर के साथ शेयर भी कर सकते हैं। यह आपको हैल्थ टिप्स भी देगा और ट्रेडिंग हेल्थ चैकअप्स की जानकारी भी।
 
 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर
ज्योतिष

Copyright @ 2016 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.