फेसबुक बच्चों के लिए लाया मैसेंजर किड्स, जिस पर माता पिता रख पाएंगे नजर

Samachar Jagat | Tuesday, 05 Dec 2017 10:16:51 AM
Facebook unveils Messenger Kids to safely connect families

परिवारों के साथ बेहतर ढंग से कनेक्ट होने में मदद करने के लिए, फेसबुक ने Messenger Kids की शुरुआत की है, जिससे बच्चे उनके साथ ना रहने के दौरान सुरक्षित वीडियो चैट कर सकते हैं या फिर अपने परिवार या दोस्तों को मैसेज भेज सकते हैं। 

इस ऐप को हाल ही में अमेरिका में पेश किया गया है। यह एक स्टैंड अलोन ऐप है और यह बच्चों के टेबलेट या स्मार्टफोन के लिए उपलब्ध होगी लेकिन माता-पिता इन्हे अपने फेसबुक अकाउंट से कंट्रोल कर सकते हैं। मैसेंजर किड्स एक ऐसी ऐप है जिसकी मदद से बच्चे अपने माता पिता को उनके जन्मदिन या किसी अन्य मौके पर डेकोरेटेड फोटो सेंड कर सकते हैं, अपने ग्रैंड पेरेंट्स से बात कर सकते हैं या फिर अपने परिवार के अन्य सदस्यों के साथ टच में रह सकते हैं।  

लॉरेन चेंग, फेसबुक के उत्पाद प्रबंधन निदेशक, ने ब्लॉग पोस्ट में लिखा है कि यह प्रीव्यू ऐप स्टोर पर आईपैड, आईपॉड टच और आईफोन के लिए उपलब्ध होगा। हजारों माता-पिता, नेशनल पीटीए और पेरेंटिंग विशेषज्ञों जैसे संगठनों से बात करते हुए, फ़ेसबुक ने पाया कि मैसेजिंग ऐप बच्चों के लिए भी जरूरी है जिस से वे अपने माता पिता या चाहने वालों से कनेक्ट रह सकते हैं। 

Cheng ने आगे कहा कि "हजारों अभिभावकों के साथ हमारे शोध के अलावा, हमने बाल विकास, ऑनलाइन सुरक्षा और बच्चों के मीडिया और प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में भी कई विशेष सलाहकारों से बात कर चुके हैं जिन्होंने बच्चों के लिए हमारी पहली ऐप बनाने के लिए हमारी मदद की है। 

फेसबुक ने भी ऑनलाइन कम्युनिकेशन, पैरेंटल कंट्रोल और कई अन्य पहलुओं पर भी ध्यान दिया है। 

एक बार माता-पिता के द्वारा अकाउंट सेटअप कर देने के बाद बच्चे  माता-पिता द्वारा अप्प्रूव किए गए कॉन्टेक्ट्स के साथ समूह वीडियो चैट शुरू कर सकते हैं। वीडियो चैट के अतिरिक्त, बच्चे अपने माता-पिता द्वारा अप्रूव किए गए दोस्तों और वयस्क रिश्तेदारों को फोटो, वीडियो या टेक्स्ट संदेश भेज सकते हैं, जो अपने नियमित मैसेंजर ऐप के माध्यम से संदेश प्राप्त करेंगे। माता-पिता चार चरणों में मैसेंजर किड्स अकाउंट को सेट कर सकते हैं। 

सबसे पहले, एप स्टोर से अपने बच्चे के iPad, आइपॉड टच या आईफोन पर मेसेंजर किड्स ऐप डाउनलोड करें। उसके बाद, अपने बच्चे के डिवाइस को अपने खुद के फेसबुक यूज़रनेम और पासवर्ड का इस्तेमाल करके प्रमाणित करें यह आपके बच्चे के लिए एक फेसबुक अकाउंट नहीं बनाएगा या उन्हें आपके फेसबुक अकाउंट को एक्सेस नहीं करने देगा।

...तो क्या इस साल आ जाएगा दुनिया का सबसे सस्ता फोन , फ्रीडम 251

उसके बाद आपको बच्चों के लिए एक अकाउंट बनाना होगा जहां आपको उनका नाम देना होगा। उसके बाद डिवाइस को बच्चे को सौंप दिया जा सकता है ताकि वे अपने परिवार और दोस्तों के साथ बातचीत शुरू कर सकें। अंत में, आप अपने बच्चे की अप्रूव कांटेक्ट लिस्ट में कॉन्टेक्ट्स को ऐड करने के लिए अपने मेन फेसबुक ऐप में मैसेंजर किड्स के पेरेंटल कंट्रोल में जाना होगा।

दो रियर कैमरे के साथ लॉन्च हुआ Micromax Canvas Infinity Pro

Messenger Kids में कोई विज्ञापन भी नहीं दिखाई देगा इसलिए विज्ञापनों के माध्यम से भी बच्चों की जानकारी को एक्सेस नहीं किया जा सकता है। यह एक फ्री ऐप है और इसे डाउनलोड करने एक लिए किसी तरह का कोई भुगतान नहीं करना होगा। Messenger Kids को चिल्ड्रन ऑनलाइन प्राइवेसी एंड प्रोटेक्शन एक्ट (COPPA) के अंतर्गत डिजाइन किया गया है।  

इंस्टाग्राम पर जल्दी ही पोस्ट को कर कर पाएंगे शेयर और GIF भी कर पाएंगे पोस्ट



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2017 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.