Google Classroom पर अब सीखना और सिखाना और भी अधिक हुआ आसान

Samachar Jagat | Friday, 28 Apr 2017 03:29:09 PM
Google Classroom makes it easier than ever to teach and learn

किसी गूगल अकाउंट के साथ किसी को क्लासरूम खोलने की प्रक्रिया, शिक्षा क्षेत्र में कंपनी की बढ़ती रुचि को दर्शाती है।

चाहे आप एक शिक्षक या टीचर हो या फिर एक student हो, Google आपको यह बताना चाहता है कि उसके क्लासरूम सॉफ्टवेयर अब से सभी के लिए उपलब्ध हैं। 

जब कंपनी ने Learners  के लिए यह प्लेटफार्म खोला उसके 1 महीने बाद तक यह सिवाय एक गूगल अकाउंट के कुछ भी नहीं था। लेकिन कंपनी ने गुरुवार को कहा कि यह अपनी इस सुविधा का विस्तार करने जा रहें हैं। अब तक, गूगल क्लासरूम एक ऐसे शैक्षिक संगठन में काम करने वाले शिक्षकों के लिए उपलब्ध थी, जो Google के G Suite के लिए शिक्षा सेवा के माध्यम से साइन अप करते थे।

जो लोग गूगल क्लासरूम के बारें में नहीं जानते हैं उन्हें बता दें कि Google क्लासरूम एक एजुकेशन-फोकस्ड टूल है जो कि शिक्षकों को क्लास मैनेज करने और उन्हें सेट-अप करने में सहायता करता है। इसमें जीमेल, डॉक्स, कैलेंडर और हैंगआउट्स सहित ऑनलाइन सॉफ़्टवेयर के Google के स्वयं के कलेक्शन को शामिल किया गया है। 

प्रणाली का उपयोग करने वाले छात्र क्लासरूम के वर्क पेज पर, क्लास स्ट्रीम में, या क्लास कैलेंडर पर अपने असाइनमेंट्स को देख सकते हैं, और अपने पूरे काम को सबमिट करने के लिए इसका उपयोग भी कर सकते हैं। सभी क्लास मैटेरियल्स को स्वचालित रूप से Google ड्राइव फ़ोल्डर्स में दायर किया जाता है।

विशेषकर, इस प्लेटफार्म में शिक्षकों के लिए प्रणाली को बेहतर बनाने के लिए बहुत से उपयोगी फीचर्स को शामिल करना भी शुरू कर दिया गया है।

Google ने इस हफ्ते कहा था कि यह पिछले कुछ हफ्तों से नए open-to-all फॉर्मेट का परीक्षण कर रहा है, जिसमें शिक्षकों या टीचर्स ने "adult education, hobbies, और after-school प्रोग्राम्स के लिए कुछ नयी क्लासेज भी बनाई हैं।"

परिवर्तन की घोषणा करते हुए एक पोस्ट में, Google ने एजुकेटर Tony Vincent के कार्य को हाइलाइट करने के लिए यह दर्शाया कि मैनेजमेन्ट टूल का उपयोग कैसे किया जा सकता है। आयोवा निवासी Tony Vincent ने पिछले महीने के अंत में अपने निशुल्क ऑनलाइन कोर्स तकनीक ग्राफिक डिजाइन में दिलचस्पी देखने के लिए इन्विटेशन को ट्वीट किया था। दुनिया भर के लोगों से सकारात्मक प्रतिक्रिया प्राप्त करने के बाद, उन्होंने अपने छह सप्ताह क्लासेज के लिए सभी 75 स्थानों को बहुत जल्दी फिल कर लिया था, जो कि अप्रैल में शुरू हुई।

Vincent ने कहा, "मैं सिर्फ एक वीडियो ट्यूटोरियल प्रकाशित नहीं करना चाहता था।" उन्होंने कहा कि जब मैंने सुना कि Google क्लासरूम को पर्सनल अकाउंट के लिए ओपन है, तो मैंने सोचा था कि यह ऐसे लोगों को इक्क्ठा करने के लिए सही प्लेटफार्म है जो कि सीखना चाहतें हो या फिर अपनी खुद की प्रतिभा को बांटना चाहतें हों.  

यदि आप भी अपनी क्लासेज को मैनेज करने के लिए एक आसान तरीका तलाश रहे हैं, तो गूगल क्लासरूम आपके लिए एक अच्छा विकल्प साबित हो सकता है और इसके लिए आपको केवल गूगल अकाउंट की आवयश्कता होगी।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
रिलेटेड न्यूज़
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.