गूगल ने रंगीन डूडल बनाकर हेनरी पर्किन को किया सलाम

Samachar Jagat | Monday, 12 Mar 2018 02:35:46 PM
Google  thanked Henry Perkin by made a colorful doodle

टेक डेस्क। आज गूगल पर रंगीन डूडल बनाया गया है। अगर आप ये जानने की सोच रहे है कि ये कलरफुल डूडल किसलिए बना है। गूगल ने यह डूडल उस व्यक्ति के लिए बनाया गया है जिसने टेक्सटाइल इंडस्ट्री में नया ट्रेंड स्थापित किया। गूदल ने सर विलियम हेनरी पर्किन को डूडल बनाकर सम्मान दिया है।

ब्रह्मांड में नई दुनिया का पता लगाने के लिए मदद करेगी गूगल की आर्टिफिशयल इंटेलीजेंस प्रणाली

पर्किन ने सबसे पहले सिंथेटिक डाई की खोज की थी। पेशे से केमिस्ट पर्किन का जन्म 12 मार्च 1838 को इंग्लैंड में हुआ था और उन्होंने दुर्घटनावश पहली सिंथेटिक डाई, 'मौविइन' की खोज की थी। पर्किन को उनकी खोज के 50 साल पूरे होने पर 1906 में नाइट की उपाधि से भी नवाजा गया था। उस समय बैंगनी रंग के कपड़े काफी स्टाइलिश समझे जाते थे लेकिन ये लोगों के लिए काफी महंगे थे और जल्द ही फीके भी पड़ जाते थे।

ब्रित्जो करेगी 100 करोड़ रुपये का निवेश, स्मार्ट फीचर फोन के साथ करेगी बाजार में एंट्री

सर विलियम हेनरी पर्किन के इस डूडल को ब्रिटिश चित्रकार सोनी रॉस ने बनाया है। गूगल ने बताया है कि इंग्लैंड की महारानी क्वीन विक्टोरिया ने भी 1862 की रॉयल एग्जिबिशन में भी खुद मौविइन डाई से रंगा हुआ गाउन पहना था। आज का यह गूगल का डूडल भारत, अमेरिका, इंडोनेशिया, जापान जैसे अन्य देशों में भी देखा जा सकता है।

बजाज ने लॉन्च किया स्‍मार्टफोन के ऐप से कंट्रोल होने वाला कूलर

लॉक्ड रिकॉर्डिंग फीचर से वॉट्सएप पर वॉयस रिकॉर्ड करना होगा आसान



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2018 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.