गूगल लांच करेगा ‘टॉयलेट लोकेटर’

Samachar Jagat | Friday, 18 Nov 2016 04:22:07 PM
गूगल लांच करेगा ‘टॉयलेट लोकेटर’

क्या आप कभी ऐसी स्थिति में फंसे हैं जबकि आप अपने आसपास एक साफ शौचालय ना ढ़ूंढ पाएं हों? तो अब जल्द ही गूगल भारत में आपकी इस मुश्किल में मदद कर सकता है। खबर है कि सर्च दिग्गज गूगल जल्द ही शहरी विकास मंत्रालय के साथ मिलकर टॉयलेट लोकेटर नाम से एक नया फीचर लांच करेगा। गूगल 30 नवंबर तक इस एनसीआर क्षेत्र में इस नए फीचर को लांच करेगा।

इस फीचर को गूगल मैप्स में इंटिग्रेट किया जाएगा और इससे किसी दूसरी जगह को मैप्स में सर्च करने की तरह ही टॉयलेट भी सर्च किया जा सकेगा। खबरों के मुताबिक इस फीचर को केंद्र सरकार के स्वच्छता पखवाड़ा या स्वच्छता अभियान के तहत पेश किया जा रहा है। शहरी विकास मंत्रालय के एक अधिकारी ने दावा किया कि मंत्रालय पहले ही इस सुविधा को एनसीआर क्षेत्र में जारी करने की कोशिश में है।

और इस फीचर के तहत मेट्रो स्टेशन, मॉल, पेट्रोल पंप और अस्पताल में स्थित सार्वजनिक शौचालय भी शामिल होंगे। एनसीआर क्षेत्र में उपलब्ध शौचालय की लिस्ट लगभग पूरी हो चुकी थी। एक और अधिकारी ने आईबीटाइम्स इंडिया को बताया कि इसके लिए सबसे पहले गूगल मैप्स को खोलना होगा और फिर अपने पास स्थित शौचालय के लिए सर्च करना होगा।

इसके लिए अलग-अलग कीवर्ड जैसे टॉयलेट, लवेटरी, स्वच्छ, स्वच्छती, सुलभ या शौचालय टाइप कर सकते हैं और इसके बाद गूगल आपके सबस् पास स्थित शौचालय की जानकारी देगा। इस रिपोर्ट के अनुसार, टॉयलेट लोकेटर काफी हद तक क्राउडसोॄसग पर निर्भर करेगा और यह लोगों से फीडबैक भी लेगा। इसका मतलब है कि लोग गूगल मैप्स द्वारा बताए गए टॉयलेट की साफ-फाई को रेट करने के अलावा रिव्यू भी लिख सकेंगे।
 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर
ज्योतिष

Copyright @ 2016 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.