फर्जी खबरों के प्रति जागरूक करने और सोशल मीडिया के दुरुपयोग को रोकने के लिए सरकार ने शुरू किया जागरूकता अभियान

Samachar Jagat | Thursday, 16 Aug 2018 01:27:58 PM
Government launches awareness campaign To be aware of fake news And to prevent misuse of social media

Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures

नई दिल्ली। सोशल मीडिया के दुरुपयोग को रोकने के लिए सरकार ने छात्रों, सरकारी अधिकारियों और अन्य लोगों के बीच जागरूकता फैलाने के लिए एक अभियान शुरू किया है। यह वॉट्सएप द्बारा पेश की गई पढ़ने वाली सामग्री (लर्निंग मैटेरियल) पर आधारित है। यह अभियान प्रगत संगणन विकास केंद्र (सीडैक) द्बारा एक पोर्टल ( इंफोसेकअवेयरंसडॉटइन ) से संचालित किया जा रहा है। यह स्कूली बच्चों और युवाओं के साथ-साथ सरकारी अधिकारियों पर केंद्रित है। इसमें बताया गया है कि वॉट्सएप मैसेजिंग को लेकर क्या करें और क्या नहीं।

सूचना एवं प्रौद्योगिकी मंत्रालय के सूत्रों के मुताबिक जागरूकता अभियान के माध्यम से नागरिकों को फर्जी खबरों के प्रति जागरूक करने और सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म को अधिक जवाबदेह बनाने के लिए सरकार विभिन्न पहलों पर काम कर रही है। उल्लेखनीय है कि फर्जी खबरें फैलने के बाद देश में भीड़ द्बारा पीट-पीटकर हत्या करने के मामले सामने आने के बाद सरकार ने वॉट्सएप को दो नोटिस जारी किए हैं। सरकार ने फर्जी और भ्रामक संदेशों के प्रसार को रोकने के लिए प्रभावी समाधान करने को कहा है।

रिलायंस जियो फोन 2 की बिक्री 16 अगस्त से शुरू, मात्र 1,500 रुपए में ऐसे खरीदें फोन

साथ ही यह भी कहा कि अफवाहों के प्रसार में माध्यम बनने वाले भी दोषी माने जाएंगे और मूक दर्शक बने रहने पर उन्हें भी कानूनी कार्रवाई का सामना करना पड़ेगा। वॉट्सएप के एक प्रवक्ता ने कहा कि कंपनी ने एप में महत्वपूर्ण बदलाव किए हैं और इन बदलावों के बारे में सूचित करने के लिए हमने सरकारी प्रतिनिधियों, डिजिटल विशेषज्ञों से भी मुलाकात की। प्रवक्ता ने कहा कि फर्जी खबरों की पहचान में लोगों की मदद करने के लिए हमने कई क्षेत्रीय भाषाओं में भी जागरूकता अभियान शुरू किया है। - एजेंसी

आज पहली बार बिक्री के लिए उपलब्ध होगा Xiaomi Mi A2, मिलेगा 2,200 रुपए का कैशबैक और 4.5TB डाटा

Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures


 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!



Copyright @ 2018 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.