एप्पल को पीछे छोड़ दूसरी सबसे बड़ी स्मार्टफोन कंपनी बनी हुवाई, सैमसंग पहले पायदान पर

Samachar Jagat | Friday, 03 Aug 2018 03:41:37 PM
Huawei became the second largest smartphone company

टेक डेस्क। वैसे तो दुनिया की सबसे बड़ी स्मार्टफोन बनाने वाली और सबसे महंगी कंपनी एप्पल है। लेकिन चीन की दिग्गज स्मार्टफोन कंपनी हुवाई ने एप्पल के सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए है। हुवाई ने बिक्री के मामले में इस बार एप्पल को पीछे छोड़ दिया है। इस तरह हुवाई दुनिया की दूसरे सबसे बड़ी स्मार्टफोन कंपनी बन गई है। सात वर्ष तक एप्पल-सैमसंग के प्रभुत्व के बाद हुवाई ने एप्पल से ज्यादा स्मार्टफोन का निर्यात करके दूसरा पायदान हासिल किया है।

वहीं सैमसंग ने तो टेक बाजार में इस बार जबरदस्त तहलका मचा दिया है। सैमसंग इस साल एप्पल को पछाड़ते हुए पहले पायदान पर पहुंच गई है। वहीं, चौथे और पांचवें नंबर पर शिओमी और ओप्पो है। पहले नंबर पर कदम जमाने वाली सैमसंग के आंकड़ें देखे तो सैमसंग ने 7.1 करोड़ से अधिक फोन का निर्यात करके 20 प्रतिशत से ज्यादा हिस्सेदारी हासिल की। अप्रैल-जून तिमाही में निर्यात में गिरावट के बाद भी सैमसंग की बाजार हिस्सेदारी 20 से अधिक है और गिरावट के बावजूद सैमसंग वैश्विक स्मार्टफोन बाजार में पहले पायदान पर है।

वॉट्सएप के स्टेटस में होने जा रहा है ये बड़ा बदलाव, जानें यूजर्स के लिए कितना होगा उपयोगी

अब बात करते हैं दूसरे नंबर पर रही हुवाई की। उद्योग पर नजर रखने वाली फर्मों के आंकड़ों के अनुसार जून 2018 की तिमाही में हुवाई ने स्मार्टफोन निर्यात के मामले में एप्पल को पीछे छोड़ दिया है। हालांकि, भारत में हुवाई इतना कमाल नहीं कर पाई है। भारत में हुवाई की बिक्री कमजोर ही रही है। लेकिन दुनियाभर में इस कंपनी ने अपना वर्चस्व बना लिया है। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, हुवाई ने अप्रैल-जून तिमाही में करीब 5.4 करोड़ स्मार्टफोन का निर्यात किया है, जिससे बाजार में उसकी हिस्सेदारी 15-16 प्रतिशत हो गई है। वहीं, दूसरी ओर एप्पल ने करीब 4.13 करोड़ स्मार्टफोन का निर्यात किया और उसकी हिस्सेदारी 11-12 प्रतिशत रही।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2018 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.