विमान में इंटरनेट दो महीने में

Samachar Jagat | Saturday, 13 Oct 2018 10:41:45 AM
Internet in the airplane in two months

Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures

नई दिल्ली। देश में विमानों में इंटरनेट सेवा के लिए लाइसेंसिंग की प्रक्रिया अगले दो महीने में शुरू होने की उम्मीद है तथा उसके बाद यात्री उड़ान के दौरान भी इंटरनेट का लाभ उठा सकेंगे। नागरिक उड्डयन सचिव राजीव नयन चौबे ने बताया कि दूरसंचार विभाग से उन्होंने इस संबंध में बात की है तथा अगले दो महीने में यह प्रक्रिया शुरू होने की उम्मीद है। वह किफायती विमान सेवा कंपनी स्पाइसजेट के बेड़े में पहले बोइंग 737मैक्स-8 विमान के शामिल होने के मौके पर संवाददाताओं से बात कर रहे थे।


सैमसंग ने प्रदर्शित किया चार कैमरे वाला पहला स्मार्टफोन, नवंबर में भारतीय बाजार में आने की उम्मीद

स्पाइसजेट के अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक अजय सिंह ने कहा कि कंपनी के सभी मैक्स-8 विमानों पर सभी यात्रियों के लिए पूरक ब्रॉडबैंड की सुविधा नि:शुल्क होगी। उन्होंने बताया कि कुछ निर्णय हैं जो अभी लेने हैं और उन पर सरकारी निर्देशों का इंतजार है। मसलन, इंटरनेट के जरिये विमान से कॉलिंग की सुविधा दी जाये या नहीं।

लेकिन, जैसे ही नियामक से मंजूरी मिलती है मैक्स-8 के सभी रूटों पर यात्री ब्रॉडबैंड का इस्तेमाल कर सकेंगे। उन्होंने उम्मीद जताई कि नवंबर के अंत तक या दिसम्बर के आरंभ में अनुमति मिलने की संभावना है। मैक्स-8 विमान पहले से ही ब्रॉडबैंड के इस्तेमाल के लिए डिजाइन हैं तथा यह सेवा शुरू करने के लिए स्पाइसजेट ने एक सेवा प्रदाता से भी बात की है।

व्हाट्सएप ने आरबीआई के दिशानिर्देश के तहत स्थानीय डाटा संग्रहण प्रणाली स्थापित की

श्री सिंह ने बताया कि निश्चित रूप से ब्रॉडबैंड पूरी तरह नि:शुल्क नहीं होगा। यह कंपनी के लिए राजस्व का जरिया होगा। पहले कुछ बैंडविड्थ तक यात्री नि:शुल्क सेवा का लाभ उठा सकेंगे और उसके बाद उन्हें इसके लिए भुगतान करना होगा। उन्होंने कहा कि लंबी यात्रा में भी यात्री चाहते हैं कि वे दुनिया से जुड़े रहें। इसके लिए वे थोड़ा भुगतान करने के लिए तैयार होंगे।- एजेंसी

सूखे की स्थिति के विश्लेषण के लिये महाराष्ट्र ने वेबसाइट, ऐप शुरू किया

शेयरचैट 2-3 साल में उपयोगकर्ता आधार का इस्तेमाल कर बढ़ायेगा राजस्व

Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!



Copyright @ 2018 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.